Saturday, April 27, 2024

बागपत में 248 मृतकों के खाते में पहुंची विधवा पेंशन राशि, अब होगी वसूली

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

बागपत। जिले में शासन के आदेश पर हो रहे सत्यापन में 248 मृतकों के खाते में विधवा पेंशन का पैसा जाने का मामला सामने आया है। वहीं सत्यापन के दौरान 104 विधवा अपात्र मिली हैं, जिनकी पेंशन बंद कराते हुए नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। समाज कल्याण विभाग द्वारा विधवा पेंशन मामले में मिली खामियों को दूर करते हुए अब अपात्रों और मृतकों से वसूली की प्रक्रिया को तेज कर दिया है।

जिला प्रोबेशन अधिकारी तूलिका शर्मा ने बताया कि शासन के आदेश पर जनपद बागपत में वृद्धावस्था तथा विधवा पेंशन का सत्यापन कराया जा रहा है। सत्यापन में 248 मृतकों के खाते में विधवा पेंशन का पैसा जाने का मामला सामने आया। अब यह पैसा वापस मंगवाने की तैयारी तेज कर दी गई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने बताया कि विधवा पेंशन के तहत पात्र को हर माह एक हजार रुपये की दर से पेंशन मिलती है। बागपत में 14 हजार विधवाओं को पेंशन मिल रही हैं। शासन के आदेश पर पेंशन धारकों का सत्यापन कराया जा रहा है। बागपत में अब तक 7822 विधवा पेंशन का सत्यापन हो चुका है। इनमें 248 विधवा मृतक मिली है, जबकि उनकी पेंशन का पैसा उनके खाते में जा रहा है। वहीं 104 विधवा अपात्र मिली जिनकी पेंशन बंद की जाएगी। इनमें कई विधवा ऐसी हैं जो पुन: विवाह कर चुकी हैं लेकिन विधवा पेंशन का लाभ ले रही हैं। कुछ विधवा गांव छोड़कर कहीं बाहर चली गई हैं जिससे उनकी पेंशन बंद की जाएगी।

जिला प्रोबेशन अधिकारी तूलिका शर्मा ने कहा कि सभी सत्यापन का काम पंचायत सचिव कर रहे हैं जिसे जल्द पूरा कराया जाएगा। अपात्र तथा मृतक मिले लाभार्थियों का पुन: चेक कराया जाएगा ताकि किसी की गलत ढंग से पेंशन बंद होने की गुंजाइश न रहे। अपात्रों से पेंशन राशि की वसूली कराई जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय