Thursday, May 2, 2024

अयोध्या में ‘जीरो कार्बन एमिशन’ वाली ‘ईवी प्लस’ परिवहन पर योगी सरकार का फोकस, जल्द 200 वाहन होंगे फ्लीट में शामिल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

अयोध्या। उत्तर प्रदेश की आध्यात्मिक राजधानी के तौर पर विकसित की जा रही अयोध्या को जीरो कार्बन एमिशन युक्त ई-व्हीकल परिवहन सुविधा से लैस करने की प्रक्रिया भी जारी है।

मुख्यमंत्री योगी की मंशा के अनुरूप इस दिशा में एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गई है, जिस पर अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) ने कार्रवाई शु्रू कर दी है। इसके पहले पड़ाव में अयोध्या में चार पहिया व चार पैसेंजर्स की सिटिंग कैपेसिटी वाली 15 ईवी प्लस ई-व्हीकल्स को एनरोल किया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस प्रक्रिया में मेक इन इंडिया के तहत भारत में ही निर्मित टाटा टिगोर ईवी कारों को तरजीह दी जा रही है। दूसरी ओर अयोध्या में चीनी कंपनी द्वारा निर्मित ई-कार्ट सेवा भी पिछले वर्ष हुए दीपोत्सव कार्यक्रम से ही जारी है, जिसकी सिटिंग कैपेसिटी 6 पैसेंजर्स की है और इसमें मुख्य तौर पर वृद्ध श्रद्धालुओं के हनुमानगढ़ी व श्रीराम जन्मभूमि मंदिर परिसर समेत अन्य तीर्थों पर यात्रा कराने की प्रक्रिया निरंतर जारी है। ऐसे में,अयोध्या में ईवी प्लस ई व्हीकल्स के संचालन में मंगलवार को एक नया अध्याय जुड़ गया। मंगलवार को लखनऊ से अयोध्या के बीच भी ई-व्हीकल परिवहन सेवा का संचालन शुरू हो गया है। एडीए द्वारा फिलहाल प्राइवेट पार्टनरशिप के माध्यम से इस सेवा का संचालन किया जा रहा है।

200 वाहनों को जल्द ही फ्लीट में किया जाएगा शामिल
अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए मकर संक्रांति (15 जनवरी) से 22 जनवरी के मध्य कलाकारों, पर्यटकों समेत बड़े स्तर पर वीवीआईपी मूवमेंट अयोध्या में प्रस्तावित है। ऐसे में,जीरो कार्बन एमिशन परिवहन को तरजीह देते हुए 200 ई-व्हीकल की फ्लीट को पूरी तरह से डिप्लॉय करने की योजना को क्रियान्वित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

इस क्रम में, एडीए द्वारा प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिए ईवी परिवहन प्रक्रिया के अंतर्गत पैशन इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड माई ईवी प्लस नाम से कैब सर्विस प्रोवाइड कर रही है। कंपनी के डायरेक्टर प्रशांत गर्ग ने जानकारी देते हुए बताया कि छह जनवरी से अयोध्या एयरपोर्ट पर उतरने वाले श्रद्धालु इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। यह सुविधा पूरे अयोध्या क्षेत्र में कार्य कर रही है तथा व्हाट्सऐप के जरिए फिलहाल इस सुविधा को एक्सेस किया जा सकता है।

गूगल स्टोर में ऐप के जरिए भी सर्विस को किया जा सकेगा एक्सेस
गर्ग के अनुसार, यह पिक एंड ड्रॉप फैसिलिटी बेस्ड सर्विस है जिसमें गूगल लोकेशन व गूगल मैप्स एक्सेस के जरिए सफर को सुगम व सुरक्षित बनाने पर फोकस किया जा रहा है। फिलहाल, व्हाट्सऐप के जरिए 9799499299 नंबर पर कॉल करके इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है और जल्द ही इसे एडीए द्वारा बनाए जा रहे ऐप के जरिए सुचारू रूप से प्रयोग में लाया जा सकेगा जोकि गूगल एंड्रॉयड स्टोर में भी उपलब्ध होगा।

यह सर्विस लखनऊ से अयोध्या व अयोध्या से लखनऊ अपडाउन सेवा के रूप में भी शुरू हो चुकी है जिसके जरिए पैसेंजर्स एक ओर की यात्रा 3000 रुपए का शुल्क अदा करके कर सकेंगे। इसी प्रकार, अयोध्या में 0 से 10 किमी की यात्रा पर पैसेंजर्स को 250, 0 से 15 किमी की यात्रा पर 399, 0 से 20 किमी की यात्रा पर 499,20 से 30 किमी की यात्रा पर 799 तथा 30 से 40 किमी की यात्रा पर पैसेंजर्स को 999 रुपए का शुल्क अदा करना होगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय