Sunday, May 19, 2024

17 जून- ईट मोर फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स डे

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

ईट मोर फू्रट्स एंड वेजिटेबल्स डे 17 जून को मनाया जाता है। यह हमारे सभी पसंदीदा ताजे फलों और सब्जियों की उपलब्धता का सही समय है। हमारा मानना है कि स्वस्थ जीवन के लिए आहार में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करना आवश्यक है। अधिक फल और सब्जियां खाएं दिवस एक उद्देश्य के लिए समर्पित है। आजकल लोगों में मोटापा और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों का बढऩा आजकल एक बड़ी चिंता का विषय है। यह हमें ताजा भोजन के महत्व की याद दिलाने का दिन है, जो हमें स्वस्थ जीवन जीने में मदद करता हैं

अधिक फल और सब्जियां खाने का इतिहास
जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर भगवान् आदिनाथ जी ने भोग भूमि के बाद कर्म भूमि आने पर खेती करने का उपदेश दिया था .कारण जैन धर्म अहिंसा प्रधान धर्म हैं जिसमे जीव हिंसा का कोई स्थान नहीं हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

क्या आपने कभी सोचा है कि सब्जियों और फलों की खेती और खेती की शुरुआत किसने की? हमारे पास केवल साधना की शुरुआत के बारे में एक अस्पष्ट विचार है। हम जानते हैं कि हम 1,00,000 साल पहले तक नट्स और फलों के लिए खेती करते थे। उस समय के दौरान, हमारे पूर्वजों ने देखा कि जिन बीजों को उन्होंने फेंक दिया था, वे नए पौधे पैदा करते हैं।

यह समझ कि हम पौधों की वृद्धि में हेरफेर कर सकते हैं, शायद प्राचीन दुनिया की सबसे बड़ी खोजों में से एक थी। अधिकांश वैज्ञानिक इस बात से सहमत हैं कि उचित खेती लगभग 3 , साल पहले ही शुरू हुई थी। प्रारंभ में, खेती अनाज और अनाज से जुड़ी एक अवधारणा थी। हालांकि, फल और सब्जियों को भी शामिल करने के लिए जल्द ही इस प्रथा का विस्तार किया गया। फल और सब्जियां आवश्यक विटामिन और खनिजों के अच्छे स्रोत हैं।

रोमनों द्वारा सब्जियों और फलों की खेती के लिए ग्रीनहाउस का उपयोग करने के रिकॉर्ड हैं। आजकल उपलब्ध सब्जियां और फल अपने पुराने समकक्षों से भिन्न हैं। पोषण और खाद्य मात्रा के लिए चयनात्मक प्रजनन ने बेहतर के लिए आकार, रंग और यहां तक कि स्वाद को भी बदल दिया। लेकिन आज, चलन बदल गया है, क्योंकि हम सभी फास्ट फूड को चुनते हैं।

यह निर्णय मोटापे के संकट और घातक जीवनशैली रोगों के गठन में योगदान देता है। अस्वास्थ्यकर खाने से प्रभावित लोगों की बढ़ती संख्या के कारण डोल फ़ूड कंपनी को कार्रवाई करनी पड़ी। उन्होंने इस छुट्टी को दुनिया को स्वस्थ खाने के बारे में शिक्षित करने और मोटापे जैसी स्थितियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बनाया है।

अधिक फल और सब्जियां खाएं दिन की समयरेखा
8000ई.पू. – 9000ई.पू.
खेती का पहला प्रमाण
मध्य पूर्व में उपजाऊ क्रीसेंट क्षेत्र के लोग भूमि पर खेती करना शुरू करते हैं।
5000 ई.पू.
बेहतर के लिए वस्तु विनिमय
व्यापार सूची में फलों और सब्जियों को शामिल करने से चीन में वस्तु विनिमय व्यापार प्रणाली में सुधार हुआ है।
300ई.
रोमनों ने ग्रीनहाउस का परिचय दिया
रोमन सम्राट, टिबेरियस, ग्रीनहाउस का उपयोग करके फलों और सब्जियों की खेती करते हैं।
2015
अधिक फल और सब्जियां खाएं दिवस
क्या होता है जब आप अधिक फल और सब्जियां खाते हैं?
फलों और सब्जियों से भरपूर आहार आवश्यक विटामिन, खनिज और आहार फाइबर को पूरक कर सकता है। यह मधुमेह, मोटापा, दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य स्थितियों को कम करने में मदद कर सकता है। यह रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने और यहां तक कि कैंसर के कुछ रूपों को रोकने में भी मदद कर सकता है।
एक दिन में कितना फल और सब्जी बहुत ज्यादा है?
यह प्रत्येक व्यक्ति, उनकी स्वास्थ्य स्थितियों और शरीर के वजन पर निर्भर करता है। लेकिन सामान्यतया, प्रतिदिन लगभग 400 ग्राम अच्छा है।
क्या फल और सब्जी खाना महंगा है?
ताजे फल और सब्जियां नियमित फसलों की तुलना में महंगी होती हैं। उच्च कीमतें शारीरिक श्रम की आवश्यकता और खेती के लिए अनुकूलित उपकरणों की आवश्यकता के कारण हैं। लेकिन स्वास्थ्य सेवा में कमी उच्च कीमतों को सही ठहराती है।
ताजे फल और सब्जियां प्राप्त करें
यह आसान हिस्सा है। बस एक बैग पैक करें और ताजी सब्जियों और फलों की खरीदारी शुरू करें। सुनिश्चित करें कि आप अपनी सब्जियां ताजा स्रोत से ही खरीदें। जैविक स्रोत से खरीदना सबसे अच्छा है। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि भोजन हानिकारक रसायनों या कीटनाशकों से मुक्त है।
सब्जी व्यंजनों के स्वाद का अन्वेषण करें
अक्सर लोग फलों और सब्जियों के व्यंजनों के लिए उपलब्ध विकल्पों के बारे में नहीं जानते हैं। कोशिश करने के लिए अनगिनत सब्जी व्यंजन और स्मूदी उपलब्ध हैं। फास्ट फूड के लिए जाने के बजाय उपलब्ध स्वादिष्ट चचेरे भाइयों की खोज करके जश्न मनाएं।
लोगों को सलाद पार्टी के लिए आमंत्रित करें
अपने दोस्तों को प्राप्त करें जो ताजा भोजन के लिए समान उत्साह साझा करते हैं। आप जानते हैं कि तब क्या करना है! हम पहले ही फल और सब्जियां खरीद चुके हैं, और हम व्यंजनों को भी जानते हैं। तो उन चाकुओं को खोल दें और पार्टी के लिए कुछ सब्जियां काटना शुरू करें।
फल और सब्जियां बढ़ा सकती हैं आपकी उम्र
मांस के स्थान पर फलों और सब्जियों का सेवन करने से किसी की जीवन प्रत्याशा कुछ वर्षों तक बढ़ सकती है।
विटामिन और खनिजों की प्रचुरता
एक फल और सब्जी आहार आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है।
शीर्ष उपभोक्ता और निर्माता
चीन फल और सब्जी उत्पादन और खपत में दुनिया में सबसे आगे है।
बहुमुखी प्रतिभा संपन्न
फलों और सब्जियों का सेवन किसी भी रूप में किया जा सकता है: ताजा, डिब्बाबंद, सूखे, जमे हुए और जूस।
फल स्वादिष्ट होते हैं
फल फ्रुक्टोज के साथ मीठे होते हैं, और वे हमारे रक्तप्रवाह में अतिरिक्त शर्करा के जोखिम को नहीं रोकते हैं।
हम दिन में अधिक फल और सब्जियां खाना क्यों पसंद करते हैं
यह विभिन्न बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है
यह कोई रहस्य नहीं है, लेकिन मांसाहारी आहार कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। मधुमेह, दिल का दौरा, स्ट्रोक, मोटापा, आदि। मांस खाने के सभी साथी हैं। अधिक सब्जियां और फल जोडऩे से इन स्वास्थ्य स्थितियों को प्रकट होने से पहले कम करने में मदद मिल सकती है।
सब्जी और फलों के आहार क्रूरता मुक्त हैं
शाकाहारियों और मांसाहारियों के बीच लंबी लड़ाई चल रही है। शाकाहारी भोजन अपेक्षाकृत कम कू्रर होता है क्योंकि इसमें कोई हत्या या अपंग नहीं होता है। एक प्रमुख तर्क यह है कि पौधे भी जीवित हैं, लेकिन पौधे जानवरों की तरह संवेदनशील नहीं हैं और एक ही तरह का दर्द महसूस नहीं करते हैं। तो यह अपेक्षाकृत क्रूरता मुक्त आहार है।
यह हमारे कार्बन फुटप्रिंट को कम कर सकता है

मांस उत्पादन हमारे पर्यावरण को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। यह एक मांग वाली प्रक्रिया है और इसके लिए बहुत अधिक पानी और भोजन की आवश्यकता होती है। उपोत्पाद ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन और इस प्रकार ग्लोबल वार्मिंग में जोड़ सकते हैं। खेती में उतना ही निवेश बेहतर उत्पादन दे सकता है और कार्बन उत्सर्जन को कम कर सकता है।
कोशिश करें कि अनेक रंगों और कई प्रकार के फल और सब्जिय़ां खायें। और याद रखें कि स्वस्थ भोजन की थाली में आलू को सब्जि़ नहीं माना जाता है, क्योंकि आलू को खाने से रक्त शर्करा, या ‘ब्लड ग्लूकोज़ पर नकारात्मक असर होता है।

साबुत और पूर्ण अनाजों–पूर्ण गेहूॅं, जौ, बाजरा, जुवार, जै, ‘ब्राउन राइस या असंसाधित चावल, और इनसे बनाये गए खाद्य पदार्थ, जैसे कि पूर्ण गेहूॅं से बनाई गई रोटी–का मैदे से बनाई गई रोटी, ‘वाइट राइस, और अन्य संसाधित अनाजों से रक्त शर्करा और इंसुलिन पर कम असर होता है।

दाल, और अखरोट स्वस्थ और बहुमुखी प्रोटीन के स्रोत हैं–इनको सालाद में डाला जा सकता है, और यह सब्जिय़ों के साथ अच्छा जाते है। लाल मांस को कम खाना चाहिए, और संसाधित मांस, जैसे कि ‘बेकन और ‘सॉसेज से दूर रहना चाहिए।
डॉक्टर अरविन्द प्रेमचंद जैन

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय