Tuesday, June 25, 2024

मुजफ्फरनगर के वर्धमान हॉस्पिटल में एंडोडोमास्टर्स में दिखाई 30 लाइव सर्जरी,150 डेलीगेट्स ने किया प्रतिभाग 

मुजफ्फरनगर। जानसठ रोड स्थित वर्धमान हास्पिटल में डा. मुकेश जैन व डा. नूतन जैन की देखरेख में एन्डोमास्टर्स 2024 का आयोजन किया गया, जिसमें देश विदेश के नामी चिकित्सक शामिल हुए। एन्डो मास्टर्स ने जहां बाहर से आये लगभग 150 डेलीगेटस चिकित्सकों को विभिन्न चिकित्सकों द्वारा अपने भाषण के दौरान समझाया कि इस तरह की गहन सर्जरी कैसे की जाती है। सेमिनार में लगभग 30 लाइव सर्जरी डेलीगेटस को दिखाई गयी। लेप्रोस्कोपी की सभी आधुनिक तकनीकों का प्रदर्शन किया गया।
डा. नूतन जैन ने बताया कि इस आयोजन में जहां चिकित्सकों द्वारा भाषणों के माध्यम से समझाया गया वहीं उन्हें लाइव सर्जरी के अलावा रोबोटिक सर्जरी किस तरह से की जाती है, इसका सजीव प्रसारण किया गया। उन्होंने बताया कि इस सेमिनार में मोरक्को के अलावा मुम्बई, लक्ष्यदीप, केरल, आसाम, बंगाल, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश के लगभग 150 चिकित्सक शामिल हुए। लक्षदीप से डा. जुबेरा सईद ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया।
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में विशेष रूप से डा. कुरियन चैन्नई, डा. पोतेम्बकर पूना आदि ने भी विशेष रूप से आए हुए चिकित्सकों को विस्तार से समझाया। कार्यक्रम के अंत में डा. नूतन जैन एवं डा. मुकेश जैन ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस दौरान डा. वंदना जैन, डा. अनुभव जैन, डा. सिद्धांत जैन, डा. प्रत्यक्ष जैन का विशेष रूप से सहयोग रहा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय