नई दिल्ली। भारतीय टेक और ड्यूरेबल्स सेक्टर ने 2023 की इसी तिमाही की तुलना में 2024 की चौथी तिमाही में 6 प्रतिशत की मात्रा और मूल्य वृद्धि दर्ज की है। बुधवार को जारी एक लेटेस्ट रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। उपभोक्ता तेजी से वैल्यू-ड्रिवन विकल्प बना रहे हैं और अपने खरीद निर्णयों में ऊर्जा दक्षता, ड्यूरेबिलिटी और एडवांस्ड टेक्नोलॉजी को प्राथमिकता दे रहे हैं।
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यह बदलाव उच्च दक्षता वाले उपकरणों के लिए बढ़ती प्राथमिकता के रूप में देखा जा रहा है। 4-स्टार और 5-स्टार एसी में 29 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और 8 किलोग्राम से ज्यादा वाली फ्रंट-लोडिंग वाशिंग मशीन में 39 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह जानकारी दुनिया की लीडिंग कंज्यूमर इंटेलिजेंस कंपनी नीलसनआईक्यू (एनआईक्यू) ने जीएफके इंटेलिजेंस के साथ मिलकर दी है। प्रीमियमाइजेशन का यह ट्रेंड उभरते ब्रांडों के उदय से और मजबूत हुई है, जिनकी बाजार हिस्सेदारी 5 प्रतिशत से कम है। प्रीमियमाइजेशन का चलन अब सिर्फ महानगरों तक सीमित नहीं रह गया है। छोटे शहरों में उपभोक्ता हाई-क्वालिटी, फीचर रिच उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक्स की मांग कर रहे हैं।
छोटे शहरों में यह वृद्धि अधिक है, खासकर टियर 3 शहरों में जहां 1-5 लाख आबादी रहती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2024 की चौथी तिमाही में टियर 3 शहरों ने महानगरों और टियर 2 शहरों को पीछे छोड़ दिया, जो 10 प्रतिशत की दर से बढ़ रहे हैं, जबकि टियर 1 में 7 प्रतिशत और टियर 2 में 6 प्रतिशत की दर से वृद्धि हुई है। एनआईक्यू के टेक एंड ड्यूरेबल्स, इंडिया के वाणिज्यिक निदेशक शारंग पंत ने कहा, “टेक और ड्यूरेबल सेक्टर में अलग-अलग सेगमेंट स्वास्थ्य, मनोरंजन, रसोई के उपकरण और पर्सनल ग्रूमिंग में वृद्धि मॉर्डन, सुविधा-केंद्रित लिविंग की ओर बढ़ते झुकाव को दर्शाती है।” एयर प्यूरीफायर जैसी उभरती कैटेगरी में 100 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है।
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इसके अलावा, डिशवॉशर और बिल्ट-इन किचन सॉल्यूशन जैसी कैटेगरी में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो अधिक इंटीग्रेटेड, सस्टेनेबल होम-सॉल्यूशन की ओर बढ़ते बदलाव की ओर इशारा करती है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इस साल मूल्य में लगातार वृद्धि हुई है। अलग-अलग कैटेगरी में विकास के अलग-अलग पैटर्न देखने को मिले हैं, जिसमें प्रमुख घरेलू उपकरण (एमडीए) और छोटे घरेलू उपकरण (एसडीए) बाजार को आगे बढ़ा रहे हैं। मनोरंजन के क्षेत्र में 65 इंच और उससे अधिक बड़े यूएचडी टीवी में 3 प्रतिशत मूल्य वृद्धि बेहतर, इमर्सिव व्यूइंग एक्सपीरियंस के लिए निरंतर उपभोक्ता मांग को दर्शाती है।
पंत ने कहा कि तकनीकी रूप से बेहतर उत्पादों में अधिक निवेश करने की उपभोक्ता प्रवृत्ति केवल लगजरी के बारे में नहीं है, यह लॉन्ग-टर्म वैल्यू,सस्टेनेबिलिटी, एनर्जी एफिशिएंसी, स्मार्टर कंजम्प्शन, हेल्थ को लेकर ध्यान, एफिशिएंसी और एनवायरमेंट से भी जुड़ी है। वित्त वर्ष 2025-26 के लिए केंद्रीय बजट में घोषित अनुकूल टैक्स स्ट्रक्चर के कारण मजबूत उपभोक्ता मांग के साथ अर्थव्यवस्था के लिए पॉजिटिव आउटलुक की उम्मीद है।