Wednesday, July 3, 2024

नोएडा के कई बैंक ब्रान्चों का सीडी रेशों 60 फीसदी से कम, जिला प्रशासन रीजनल मैनेजरों को भेजेगा पत्र

नोएडा। जनपद गौतमबुद्व नगर की आर्थिक व्यवस्था को और बेहतर बनाने के साथ-साथ केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न ऋण योजनाओं में पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाने के उद्देश्य से आज कलैक्ट्रेट सभागार में डीएम मनीष कुमार वर्मा ने जिले के बैंकर्स के साथ बैठक कर ऋण स्वीकृत संबंधी कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा में कई बैंकों का सीडी रेशों 60 फीसदी से कम पाया गया।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बैठक में डीएम मनीष कुमार वर्मा न कहा कि जनपद की आर्थिक व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाने में जनपद के सभी बैंकर्स की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस लिए सभी बैंकर्स उत्तर प्रदेश सरकार एवं भारत सरकार के सौजन्य से संचालित की जा रही विभिन्न ऋण योजनाओं में पात्र लाभार्थियों को प्राथमिकता देते हुए ऋण स्वीकृत करने की कार्यवाही सुनिश्चित करें, जिससे जिले की आर्थिक व्यवस्था तेजी से आगे बढ़ सके। उन्होंने कहा कि सभी बैंकर्स सरकार की विभिन्न ऋण योजनाओं के अंतर्गत विभागीय अधिकारियों के माध्यम से उन्हें जो आवेदन पत्र प्राप्त हो रहे हैं उनमें तत्परता के साथ निर्णय लेते हुए पात्र लाभार्थियों को अधिक से अधिक ऋण उपलब्ध कराएं। जिससे सभी पात्र लाभार्थी जनपद की आर्थिक व्यवस्था को मजबूत बनाने में अपनी सहभागिता दर्ज करा सकें। उन्होंने कहा कि यदि किसी लाभार्थी का आवेदन किन्ही कारणों से निरस्त होता है तो उसकी जानकारी संबंधित विभाग को उपलब्ध करायें, ताकि उसमें सुधार कराया जा सकें।

 

 

डीएम ने बैठक में समीक्षा करते हुए पाया कि जनपद का सीडी रेशों गत तिमाही 65.42 प्रतिशत रहा, जिसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों के कार्यों की सराहना की और कहा कि कई बैंक ब्रान्चों का सीडी रेशों 60 प्रतिशत से बहुत कम आ रहा है। इस संबंध में उन्होंने निर्देश दिए हैं कि जिन बैंकर्स का सीडी रेशों कम है उनके संबंध में उनके रीजनल मैनेजर को जिला प्रशासन की ओर से पत्र भेजा जाए। उन्होंने फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों को अधिकतम लाभ पहुंचाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने ओडीओपी योजना में भी बैंकर्स के द्वारा लंबित प्रकरणों को तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए निस्तारित करने के निर्देश दिए हैं।

 

 

वित्तीय समावेश से संबंधित योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के संबंध में बैंक प्रबंधकों को निर्देश दिए कि बैंकों में आने वाले ग्राहकों को उपरोक्त योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराते हुए उनको लाभान्वित किया जाए। बैंकों में उक्त योजनाओं को लेकर होर्डिंग बैनर के माध्यम से भी प्रचार प्रसार किया जाए।

 

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जनार्दन सिंह, अग्रणी जिला मुख्य प्रबंधक इन्दु जायसवाल, जिला उद्यान अधिकारी शिवानी तोमर, जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार सहित विभिन्न बैंकों के अधिकारी शामिल हुए।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय