Saturday, October 26, 2024

इजराइल ने ईरान पर फिर किया भीषण हमला, राजधानी तेहरान में जोरदार धमाके

तेल अवीव: इजरायल ने ईरान पर हमला बोल दिया है। ईरान की मीडिया के मुताबिक राजधानी तेहरान समेत आसपास के शहरों में जोरदार धमाके सुनाई दिए हैं। शनिवार की सुबह-सुबह यह हमला हुआ है। तेहरान के करीब एक मिलिट्री साइट को निशाना बनाया गया। इजरायली डिफेंस फोर्स ने भी ईरान पर हमले की पुष्टि कर दी है। एक बयान में आईडीएफ ने कहा कि वह ईरानी सैन्य ठिकानों पर सटीक हमला कर रहा है। इजरायल ने कहा कि यह महीनों से ईरान की ओर से लगातार हो रहे हमलों का जवाब है। दरअसल ईरान ने 1 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था।

फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल ने हमले से कुछ देर पहले अमेरिका को सूचना दी थी। अमेरिकी अधिकारी कथित तौर से इस बात को लेकर नाराज थे कि पिछले महीने जिस हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह मारा गया, उसकी उन्हें पहले से सूचना नहीं दी गई थी। अमेरिका ने कहा कि इजरायल को आत्म रक्षा का अधिकार है। CNN की रिपोर्ट के मुताबिक बाइडन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अमेरिका इस हमले में शामिल नहीं है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इजरायली मिलिट्री ने कहा, ‘ईरान का शासन और उसके प्रॉक्सी 7 अक्टूबर से सात मोर्चों पर लगातार इजरायल पर हमला कर रहे हैं। ईरानी धरती से सीधे हमले भी शामिल हैं। दुनिया के दूसरे संप्रभु देश की तरह इजरायल के पास भी प्रतिक्रिया देने का अधिकार है। यह इजरायल का कर्तव्य है।’ इजरायली सेना ने आगे कहा कि सुरक्षा के लिए जो कुछ करना पड़ेगा करेंगे।

न्यूक्लियर ठिकाने पर नहीं किया हमला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायली सेना से जुड़े सूत्रों ने कहा है कि वह ईरान की न्यूक्लियर या तेल फैसिलिटी पर हमला नहीं कर रहा है। उसका फोकस ईरान के मिलिट्री टार्गेट हैं। अमेरिका लगातार इजरायल से कहता रहा है कि वह ईरान की तेल या न्यूक्लियर फैसिलिटी पर हमला न करे। एक्सपर्ट्स चेतावनी देते रहे हैं कि इससे बड़े पैमाने पर खाड़ी में युद्ध फैल सकता है। इतना ही नहीं पूरी दुनिया में तेल के दाम में उछाल देखा जा सकता है।

सीरिया पर भी हुआ हमला!

वहीं सीरिया की सरकारी SANA न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल ने लगभग 2 बजे दक्षिणी और मध्य सीरिया में कई सैन्य ठिकानों पर हमला किया। ये हमले उसी समय हुए जब इजरायल ने ईरान के खिलाफ जवाबी हमला शुरू किया था। SANA का दावा है कि एयर डिफेंस सिस्टम ने कुछ इजरायली मिसाइलों को तबाह कर दिया। अधिकारी अभी भी नुकसान का आकलन कर रहे हैं

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय