Saturday, October 26, 2024

हमले से ‘मामूली’ नुकसान, बढ़ा चढ़ाकर दावे कर रहा इजरायल: ईरानी मीडिया

तेहरान। ईरान पर शनिवार तड़के हुए हवाई हमले के बाद ईरानी मीडिया ने इजरायली एयर अटैक से होने वाले नुकसान को ‘मामूली’ बताया और इजरायली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) पर हमले को लेकर बढ़ा-चढ़ाकर दावे करने का आरोप लगाया।

ईरान की अर्ध-सरकारी तस्नीम समाचार एजेंसी ने एक सूत्र का हवाला देते हुए, उन रिपोर्टों को खारिज कर दिया, जिनमें कहा गया था कि हमले में सैकड़ों इजरायली प्लेन शामिल थे। इसे इजरायल की ओर से अपनी कार्रवाई को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने की कोशिश बताया गया। रिपोर्ट में आगे दावा किया गया कि हमलों के दौरान इजरायली लड़ाकू विमानों ने ईरानी एयर स्पेस में एंट्री नहीं की और हमलों से केवल ‘सीमित नुकसान’ हुआ।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एजेंसी ने अपने सूत्र के हवाले से कहा, “इस हमले में 100 इजरायली मिलिट्री प्लेन होने का दावा करने वाली रिपोर्ट पूरी तरह से झूठ है, इजरायल अपने ‘कमजोर’ हमले को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने की कोशिश कर रहा है।” रिपोर्ट में इस बात से भी इनकार किया गया कि इजरायली हमले में तेहरान में इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) के ठिकानों को निशाना बनाया गया।

आईआरएनए समाचार एजेंसी के मुताबिक तेहरान ऑयल रिफाइनरी के प्रवक्ता ने उन रिपोर्टों का खंडन किया कि जिसमें इस साइट पर इजरायली हमले का दावा किया गया। उन्होंने कहा कि रिफाइनरी ‘सामान्य रूप से काम कर रही है।’ घटना के बाद, ईरान के वायु रक्षा बल ने हमलों की निंदा करते हुए एक बयान जारी किया, जिसमें इजरायल पर क्षेत्र में तनाव बढ़ाने का कोशिश करने का आरोप लगाया गया।

बयान में इजरायल के शासन को ‘अपराधी, नाजायज, फर्जी’ बताया गया और दावा किया गया कि ईरानी एयर डिफेंस ने तेहरान, खुज़स्तान और इलम प्रांतों में सैन्य स्थलों पर हमले का ‘सफलतापूर्वक सामना’ किया। स्थानीय मीडिया के एक हिस्से ने बताया कि हालांकि कुछ क्षेत्रों में ‘सीमित नुकसान’ हुआ, लेकिन इसकी पूरी सीमा और प्रभाव की जांच की जा रही है। इससे पहले इजरायली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने शनिवार को ईरान में कई सैन्य ठिकानों पर ‘सटीक और टारगेटेड हमले’ करने का ऐलान किया। इसके साथ ही तेहरान को चेतावनी दी कि अगर उसने तनाव बढ़ाने की गलती की तो जवाब दिया जाएगा।

आईडीएफ के अनुसार, शनिवार सुबह इजरायली वायु सेना (आईएएफ) के सहयोग से तीन चरणों में ये हमले किए गए। यह कार्रवाई 1 अक्टूबर को तेहरान बैलिस्टिक मिसाइल अटैक का जवाब थी। इजरायली डिफेंस फोर्सेज ने कहा, “आईडीएफ ने अपना मिशन पूरा कर लिया है। अगर ईरानी शासन ने नए सिरे से तनाव बढ़ाने की गलती की, तो हम जवाब देंगे।” साथ ही कहा कि आईएएफ के विमान ऑपरेशन से सुरक्षित वापस आ गए हैं।

आईडीएफ ने कहा, “जो लोग इजरायल को धमकी देते हैं और क्षेत्र में तनाव बढ़ाने की कोशिश करते हैं, उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। आज की कार्रवाई इजरायल राज्य और उसके नागरिकों की आक्रामक और रक्षात्मक दोनों तरह से रक्षा करने की हमारी क्षमता और प्रतिबद्धता को दर्शाती है।” बता दें ईरान ने अप्रैल और अक्टूबर में दो हमलों के दौरान इजरायल पर सैकड़ों मिसाइलें दागी थीं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय