Saturday, October 5, 2024

मौसम अलर्ट: 11 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी, इन जिलों में सतर्क रहने के निर्देश

देहरादून। उत्तराखंड के पर्वतीय जनपदों के साथ ही मैदानी क्षेत्रों में भी जमकर बारिश हो रही है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, आगामी 11 जुलाई तक राज्य के सभी जनपदों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, गरज चमक के साथ कुछ इलाकों में भारी से भी बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ विक्रम सिंह के मुताबिक, प्रदेश भर में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो चुका है। राज्य में अगले चार-पांच दिन भारी बारिश की संभावना है। जिसको लेकर 11 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने लोगों को वीडियो जारी कर विशेष एहतियात बरतने की अपील की है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उत्तराखंड में इस सीजन की भारी बारिश शुरू हो गई है। मैदान से पहाड़ को जाने वाले कई राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क पर पहाड़ गिरने और भूस्खलन होने के कारण बंद हो रहे हैं। संबंधित विभागों द्वारा इन सड़कों को खोलने की पूरी कोशिश की जा रही है, लेकिन कुछ समय तक सड़कें खुलने के बाद फिर कई स्थानों पर सड़कें अवरुद्ध हो जा रही हैं। इस सबके बीच मौसम विभाग द्वारा 11 जुलाई तक उत्तराखंड के लिए मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है, जिसने चिंता और बढ़ा दी है।

मौसम विभाग की ओर से 11 जुलाई तक राज्य के तकरीबन हर जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि इस दौरान बिजली गिरने, भूस्खलन होने और मैदानी इलाकों में जलजमाव की समस्या बढ़ सकती है।

खासकर मैदानी इलाकों से पहाड़ी इलाकों की ओर जाने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद सभी जिलों में प्रशासन भी सतर्क हो गया है और आपदा सिस्टम को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय