Sunday, April 28, 2024

गांव की तस्वीर बदलने के लिए सीएम योगी का बड़ा ऐलान, ग्रामीणों को मिलेगा बिना ब्याज के 5 लाख रुपए तक का लोन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ।  वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना द्वारा उत्तर प्रदेश का बजट पेश करने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रेस वार्ता की। इस दौरान सीएम ने ग्रामीणों के लिए अहम ऐलान किया है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सीएम ने बताया कि गांव में रहने वाले लोगों के लिए बिना ब्याज के ऋण मिलेगा, सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यमी विकास योजना हम शुरु करने जा रहे है,इसमे 5 लाख तक ब्याजमुक्त कर देने जा रहे है।

 

इसके अलावा प्रारम्भिक सहकारी ऋण समितियों के माध्यम से किसानों को कम ब्याज दर पर फसली ऋण उपलब्ध कराने हेतु 525 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।

 

सीएम ने कहा कि यह यूपी के इतिहास का अब तक सबसे बड़ा बजट है। सीएम ने कहा कि प्रदेश मे बुंदेलखंड औदयोगिक विकास प्राधिकरण की स्थापना हो रही है, 40 वर्ष बाद कोई प्राधिकरण स्थापित होगा। आई आई टी कानपुर मे मेडिकल रिसर्च टेक्नॉलोजी इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए बजट मे स्थान दिया।

 

 

उन्होंने कहा कि अयोध्या काशी मथुरा वृन्दावन विंध्याचल के लिए बजट मे स्थान है। सीएम ने कहा कि प्रयागराज कुम्भ के लिए अभी से बजट मे व्यवस्था कर दी है।

 

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब कल्याण महिला सशक्तिकरण युवाओं के समृद्धि पर हमने लगातार फोकस किया। 24 हजार 863 करोड़,57 लाख की नई परियोजनाओ को हम इस बजट के साथ जोड़ रहे है। सीएम ने कहा कि सरकार का काम भरोसा सुशासन के लिए था,बजट मे राजकोषीय अनुशासन देखने को मिली है, बेरोजगारी दर आज 19.2%से उपर था आज घटकर 2.4%के आसपास है। सीडी रेशियो आज 57% से ज्यादा है।

 

 

उन्होंने कहा कि ‘यह बजट ‘पिंक बजट’ भी है – जिसमें ‘मातृ शक्ति’ और राज्य में महिलाओं से संबंधित योजनाओं पर ध्यान दिया गया है.’ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “हमारी सरकार का ये आंठवा बजट है। प्रत्येक बजट में हमने अपनी किसी थीम को लेकर प्रदेश के लोकमंगल के लिए उस बजट को प्रस्तुत किया है।

 

हमारा पहला जो बजट था। वह प्रदेश के किसानों को समर्पित था, आज का जो बजट है वह प्रभु श्री राम को समर्पित करते हुए लोकमंगल की भावना को समर्पित किया गया है.”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय