Sunday, May 19, 2024

उप्र में कोहरे के साथ चल रही शीतलहर, 10 फरवरी तक सर्दी बने रहने के आसार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

कानपुर । पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के साथ चल रही पछुआ हवाओं से कानपुर मण्डल सहित उत्तर प्रदेश में घना कोहरा और सिहरन भरी सर्दी पड़ रही है। कोहरा घना होने से दृश्यता काफी कम रहती है, जिससे यातायात प्रभावित हो रहा है। मौसम के इस मिजाज से लोगों का अस्त-व्यस्त जीवन बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी कोहरे  के साथ शीतलहर चलती रहेगी और 10 फरवरी तक सर्दी बने रहने के आसार हैं।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने रविवार को बताया कि तापमान लगातार कम बना हुआ है, जिससे ठंडे दिन की स्थिति पैदा हो रही है। जबकि कोहरा आम तौर पर पूर्वाह्न तक छंट जाता है, यह ऊपरी धुंध और निचले बादलों के रूप में बनी रहती है, जो जमीन को धूप से बचाती है और पारे को ठंडी आगोश में बंद रखती है। इस घटना को लगातार उच्च ऊंचाई वाली जेट स्ट्रीम हवाओं द्वारा और अधिक बढ़ावा दिया जाता है, जो प्रभावी रूप से उत्तरी मैदानी इलाकों में ठंडी हवा भेज रही है। अगले 3-4 दिनों में घने कोहरे की तीव्रता धीरे-धीरे कम हो जाएगी और दिन का तापमान ऊपर की ओर बढ़ेगा। हालाँकि, उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में ठंडे दिन की स्थिति बनी रह सकती है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 12.0 और न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 94 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 83 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं पश्चिम रहीं जिनकी औसत गति 3.4 किमी प्रति घंटा रही।

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों आसमान साफ रहने के कारण वर्षा की कोई संभावना नहीं है। प्रातःकाल एवं रात्रि के समय शीत लहर के साथ धुंध औरा घना कोहरा छाये रहने के आसार हैं और दिन की भी सर्दी भी बनी रहेगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय