Wednesday, July 10, 2024

नोएडा में आयुर्वेद की नकली दवाई बनाने की कंपनी का भंडाफोड़, दो शातिर गिरफ्तार

नोएडा। थाना फेस-वन में आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली एक कंपनी के एक मलिक ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उसके यहां पूर्व में काम करने वाला एक कर्मचारी अपने भाई के संग मिलकर उसकी कंपनी के नाम से नकली आयुर्वेदिक दवाइयां बनाकर बाजार में बेच रहा है। पुलिस ने इस मामले में दो लोगों गिरफ्तार कर उनके पास से भारी मात्रा में बनी हुई दवाई, और दवाई बनाने में उपयोग होने वाली सामग्री तथा उपकरण बरामद किया है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

थाना फेस-वन के प्रभारी निरीक्षक अमित भड़ाना ने बताया कि अजीजुल हसन पुत्र रहमत हुसैन निवासी जनपद मुरादाबाद ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि उनकी नमन इंडिया नाम से आयुर्वेद की दवा बनाने की कंपनी है। वह इस कंपनी के प्रोपराइटर हैं। पीड़ित के अनुसार उनकी कंपनी टाइगर किंग क्रीम आदि का उत्पादन करती है। पीड़ित के अनुसार उसकी कंपनी में पूर्व में अनीस अहमद पुत्र रफीक अहमद काम करता था। कुछ दिन बाद उसने काम छोड़ दिया तथा नोएडा के सेक्टर-10 के बी- ब्लॉक स्थित एक फैक्ट्री में आकर उसने आयुर्वेद की दवाई बनाने की कंपनी खोली, तथा उनकी कंपनी के टाइगर किंग ब्रांड आदि से मिलती-जुलती दवा बनाकर बेचने लगा।

 

उन्होंने बताया कि पीड़ित ने सेक्टर-10 स्थित फैक्ट्री में आकर जांच की तो उसने पाया कि उनकी  कंपनी द्वारा बनाई जाने वाली दवा के नाम से मिलती-जुलती नकली दवा बनाई जा रही है। उन्होंने बताया कि पीड़ित ने पुलिस और चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को सूचित किया। थाना प्रभारी ने बताया कि घटना की सूचना पाकर मौके पर थाना फेस-वन पुलिस तथा क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ धर्मेंद्र कुमार, डॉक्टर बीपी सुशील चिकित्सा अधिकारी, डॉक्टर कुंदन लाल कुंडिया चिकित्सा अधिकारी आदि पहुंचे।

 

उन्होंने बताया कि जांच के दौरान पाया गया कि आरोपी पीड़ित की कंपनी के नाम से नकली दवा बना रहा है। मौके से भारी मात्रा में टाइगर किंग क्रीम, नाइट गोल्ड क्रीम, मैनपॉवर क्रीम आदि बरामद हुआ। उन्होंने बताया कि नकली आयुर्वेदिक दवाई बनाने में प्रयोग होने वाला कच्चा माल जो कि आयुर्वेद की तेल और क्रीम बनाने में प्रयोग होता है उसे बरामद किया गया। उन्होंने बताया कि मौके से पुलिस ने अनीस अहमद तथा मोहम्मद शमी पुत्र रफीक अहमद को गिरफ्तार किया है। इनके पास से पुलिस ने एक लैपटॉप, मोबाइल फोन आदि भी बरामद किया है।

 

लैपटॉप के डाटा का अध्ययन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मौके से पुलिस ने 141 गत्ते के कार्टून, 1 कम्प्रेसर मशीन, एक इलेक्ट्रिक नेक्सट पैकेजिंग मशीन, एक सीलिंग मशीन आदि बरामद जिनकी अनुमानित कीमत लगभग 35 लाख रूपये है। यहां से टाइगर किंग प्रोडक्ट की नकली रैपर, हॉलमार्क, पैकेजिंग मैटेरियल आदि भी बरामद किया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय