Thursday, June 6, 2024

मतगणना प्रक्रिया पूरी तरह से निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से कराएं संपन्न- डा.दिनेश चन्द्र 

सहारनपुर। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 दिनेश चंद्र की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित नवीन सभागार में लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना की तैयारियों के संबंध में बैठक की गई। उन्होंने मतगणना की समस्त प्रक्रिया को मा0 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुसार सकुशल, पारदर्शी, निष्पक्ष तरीेके से सम्पन्न कराने के निर्देश दिए। सभी अधिकारियों को मतगणना स्थल पर बेरीकेडिंग, पानी, भोजन, सुरक्षा व्यवस्था, एंट्री गेट, पार्किंग, मतगणना स्थल के अंदर टेबल चेकिंग से संबंधित सभी बिन्दुओं पर आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत कार्य करने के निर्देश दिए। डीईओ ने बताया कि 4 जून को मतगणना सेंट्रल वेयर हाउस जनता रोड में की जाएगी।
मतगणना अधिकारियों-कर्मचारियों मतगणना तिथि पर निर्धारित समय पर मतगणना स्थल के मतगणना टेबल में उपस्थित होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि मतगणना बहुत जिम्मेदारी वाला कार्य है। उन्होंने मतगणना अधिकारियों को पूरी सतर्कता एवं सजगता के साथ मतगणना कार्य संपादित करने के निर्देश दिए। डॉ0 दिनेश चंद्र ने कहा कि मतगणना प्रक्रिया पूरी तरह से निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न करें। उन्होंने कहा कि जो दायित्व दिया गया है उसे तत्परता के साथ पूरा करना है। उन्होंने मतगणना कार्य को शत- प्रतिशत सही एवं त्रुटिरहित ढंग से संपन्न कराने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर मोबाईल एवं इलेक्ट्रानिक गैजेट का उपयोग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। डीईओ ने गणना अधिकारियों को उनके कार्यों एवं दायित्वों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने मतगणना केन्द्र एवं मतगणना कक्ष के आधारभूत संरचना एवं आदर्श बैठक व्यवस्था के संबंध में जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि मतों की गणना विधानसभावार अलग-अलग कक्षों में की जाएगी। उन्होंने स्ट्रांग रूम में किये जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में भी जानकारी दी। अवगत कराना है कि जनपद में जनपद की सात विधानसभा सीटों के लिए पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान सम्पन्न हुआ था। मतगणना जनता रोड स्थित सेन्ट्रल वेयर हाउस पर प्रातः 08 बजे से की जायेगी। सहारनपुर लोक सभा की विधानसभाओं बेहट की 29, सहारनपुर नगर की 33, सहारनपुर की 28, देवबन्द की 27, रामपुर मनिहारान की 24 राउण्ड में मतगणना होगी। इसी प्रकार कैराना आंशिक लोक सभा की विधानसभा नकुड की 28 एवं गंगोह की 29 राउण्ड में मतगणना होगी। डॉक्टर दिनेश चंद्र ने बताया कि मतगणना स्थल पर मतगणना हेतु 14+1 = 15 मेजें लगाई जाएंगी। जिसमे एक टेबल सहायक रिटर्निग ऑफिसर तथा 14 टेबल गणना हेतु होंगी। पोस्टल बैलेट पेपर की गणना हेतु 10 टेबिल लगाई जायेगी।
प्रत्येक टेबल पर एक एजेंट नियुक्त किया जाएगा। मतों की गणना के लिए एक टेबिल पर 01 गणना सुपरवाईजर, 01 गणना सहायक, 01 माइक्रो आब्जर्वर तथा 01 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की नियुक्ति की जायेगी। सर्व प्रथम डाक द्वारा प्राप्त मतपत्रो की गणना की जायेगी। डाक मतपत्रों की गणना के लिए पृथक से गणना सुपरवाईजर व गणना सहायक की नियुक्ति अलग से की जायेगी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधान सभा के 05 मतदेय स्थलों की वीवीपैट मशीनों की पर्चियों का मिलान रेण्डमली चयन लॉटरी के आधार पर संबंधित ए०आर०ओ० द्वारा उम्मीदवारों एवं चुनाव अभिकर्ताओं तथा सामान्य प्रेक्षक की उपस्थिति में किया जायेगा।
मतगणना अभिकर्ता को जारी पास अहस्तांतरणीय होगा और मतगणना अभिकर्ता को एक हॉल से दूसरे हॉल में जाने की अनुमति नहीं होगी तथा मतगणना अभिकर्ता अपनी निर्धारित टेबिल से दूसरी टेबिल पर नहीं जाएगें।मतगणना हाल में मोबाईल फोन, आई पैड, लैप टॉप, इलैक्ट्रानिक डिवाईस, माचिस व शस्त्र आदि ले जाने की अनुमति नही होगी तथा धूम्रपान पूर्णतः वर्जित है। मतगणना केन्द्र पर केवल पास धारकों एवं आयोग द्वारा प्राधिकृत व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। मतगणना के परिणाम की घोषणा के पश्चात् विजयी उम्मीदवार द्वारा जुलूस आदि निकालने पर पूर्ण रूप से प्रतिबन्ध है।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सुमित राजेश महाजन, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रजनीश कुमार मिश्र, सिटी मजिस्ट्रेट गजेन्द्र कुमार सहित एसडीएम, तहसीलदार एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
53,342SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय