Sunday, May 5, 2024

दिल्ली में कल से एक महीने तक एंटी ओपन बर्निंग कैंपेन चलाएगी सरकारः गोपाल राय

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को प्रदूषण को देखते हुए पर्यावरण विभाग और डीपीसीसी के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने बैठक की जानकारी प्रेस को साझा करते हुए कहा कि सरकार 14 नवंबर से 14 दिसंबर तक दिल्ली में एंटी ओपन बर्निंग अभियान शुरू करने जा रही है। इस अभियान के तहत 611 टीमें तैनात की गई हैं। सभी टीमें 24 घंटे दिल्ली में ओपन बर्निंग की घटनाओं की निगरानी और उसे रोकने का काम करेंगी।

गोपाल राय ने कहा कि सीएक्यूएम के अगले आदेश तक दिल्ली में ग्रैप 4 चरण की पाबंदियां लागू रहेगी। उन्होंने एमसीडी के डीसी को हॉटस्पॉट पर विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि एंटी डस्ट अभियान को 14 नवंबर से 30 नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि दिल्ली की जनता ने अपने नागरिक कर्तव्य का पालन किया, सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का आदर किया और दिल्ली में दीये जलाकर दिवाली मनाई। दिल्ली में पटाखों का निर्माण, वितरण, भंडारण और जलाने पर बैन है लेकिन यदि उत्तर प्रदेश और हरियाणा की सरकारों ने पटाखों पर बैन का सख्ती से पालन किया होता तो आज एक दिन में दिल्ली का प्रदूषण का स्तर 100 प्वांइट नहीं बढ़ता।

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि आज हमने प्रदूषण को लेकर एक्सपर्ट और अधिकारियों के साथ चर्चा की। उनके अनुसार आने वाले दिनों में प्रदूषण का स्तर बढ़ने की आशंका है। अनुमान के अनुसार हवा की गति धीमी होगी और फिर प्रदूषण के कण नीचे के स्तर पर आ जाएंगे, जिससे प्रदूषण का स्तर बढ़ने की संभावना है। इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि सीएक्यूएम के अगले आदेश तक दिल्ली में ग्रैप 4 की पाबंदियां लागू रहेगी।

एंटी डस्ट कैम्पेन:

गोपाल राय ने बताया कि एंटी डस्ट कैम्पेन से सम्बंधित टीमों ने अभी तक लगभग 20 हज़ार निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया और निर्माण स्थलों पर जारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन पाए जाने पर 1161 स्थलों को नोटिस और चालान जारी किया है। साथ ही, 2 करोड़ 47 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया। मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में पहले फेज में 7 अक्टूबर से 7 नवम्बर तक एंटी डस्ट कैम्पेन चलाया गया है।

दूसरे फेज में 14 नवंबर से 30 नवंबर तक एंटी डस्ट कैम्पेन अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में 591 टीमें तैनात की गयी हैं। ये दिल्ली के अंदर अलग-अलग स्थानों पर चल रहे निर्माण स्थलों का निरीक्षण कर रहे हैं और मानदंडों के उल्लंघन पर कार्रवाई कर रहे हैं। सभी टीमों को लगातार निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है। डीपीसीसी को निर्देश दिया गया है कि वो कंस्ट्रक्शन एजेंसी को बुलाकर निर्देश दें कि वो मानदंडों का सही रूप में पालन करें।

कई जगहों से यह शिकायत आ रही रही थी जिन साइटों पर काम बंद हो गया, उसे वैसे ही छोड़ दिया गया, जिससे वहां धूल उड़ने की आशंका बनी हुई है। इसलिए इन टीमों को कड़ाई के साथ इन स्थलों की निगरानी का आदेश दिया गया है।

मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सभी सम्बंधित विभाग पानी का छिड़काव तेज करने पर जोर दें। पानी के छिड़काव को लेकर मंगलवार से स्पेशल अभियान चलाया जाएगा। एमसीडी के डीसी को हॉटस्पॉट पर विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिए गए हैं। दिल्ली में चिह्नित 13 हॉटस्पाट की और कड़ाई से मानिटरिंग की जाएगी।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में एंटी ओपन बर्निंग अभियान को 14 नवंबर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। यह अभियान पूरे एक महीने यानी 14 नवंबर से 14 दिसंबर तक चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत पूरी दिल्ली में निगरानी के लिए 611 टीम तैनात की गयी हैं। ये टीमें 24 घंटे दिल्ली में ओपन बर्निंग की घटनाओं की निगरानी और उसे रोकने का काम करेंगी।

ऑड-ईवन

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ऑड-ईवन के संबंध में कहा कि यदि प्रदूषण का स्तर सिवियर प्लस कैटेगरी में पहुँचता है तो फिर सरकार इस पर विचार करेगी और इसे लागू करने की दिशा में कदम उठाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय