Sunday, April 28, 2024

यूपी में पूरब में ताप लहर, पश्चिम में बौछार, प्री मानसून बारिश के प्रबल आसार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ – उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्रों में गर्मी के तेवर मंगलवार को भी तल्ख रहे जबकि पश्चिमी इलाकों में गरज चमक के साथ बौछारों के कारण तापमान में कमी दर्ज की गयी।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं जबकि इक्का दुक्का इलाकों में भारी बारिश की संभावना है जिससे अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है। पूर्वी इलाकों को हालांकि बारिश के लिये थाेड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि पिछले 24 घंटों में प्रयागराज राज्य का सबसे गर्म इलाका रहा जहां अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। लखनऊ में अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस रहा। इस अवधि में पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिसंख्य इलाकों मे पारा 42-43 डिग्री के आसपास टिका रहा। मुजफ्फरनगर में न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं लखनऊ में न्यूनतम तापमान 29.5 डिग्री था।

उन्होने बताया कि अगले दो दिन में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री गिरावट के आसार है। प्रदेश में प्री मानसून बारिश के आसार प्रबल हैं और इस सप्ताह के अंत तक मानसून के प्रदेश की सीमा में प्रवेश करने के प्रबल आसार हैं।

पिछले 24 घंटे में हरदोई,झांसी,लखीमपुर खीरी,बस्ती,कानपुर,लखनऊ,आगरा,अलीगढ़,इटावा समेत कुछ अन्य क्षेत्रों में बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया। बादलों की आवाजाही से अधिकतम तापमान में करीब तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गयी। इसके बावजूद कई इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय