Thursday, September 19, 2024

नोएडा में श्रमिकों के समर्थन में उतरा हिन्द मजदूर सभा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेजेगा ज्ञापन

नोएडा। कल-कराखानों में काम करने वाले श्रमिकों की समस्याओं को लेकर हिन्द मजदूर सभा 9 अगस्त को विरोध दिवस मनाते हुए अपर श्रमायुक्त के माध्यम से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक ज्ञापन भेजेगा।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

श्रमिकों की समस्याओं को लेकर हिन्द मजदूर सभा की एक बैठक रविवार को सेक्टर-5 हरौला स्थित कार्यालय पर हुई। बैठक के दौरान हिन्द मजदूर सभा उत्तर प्रदेश के सचिव आरपी सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विधानसभा में कारखाना अधिनियम संशोधन कानून के जरिए काम के घंटे 12 करने, रात्रि पाली में महिलाओं के काम कराने की अनुमति देने और बोनस संदाय अधिनियम में बोनस ना देने वाले मालिकों की गिरफ्तारी से छूट देने के खिलाफ हिन्द मजदूर सभा अभियान चलाएंगी। इस अभियान के तहत 9 अगस्त को अपर श्रमायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा जाएगा।

 

बैठक की जानकारी देते हुए आरपी सिंह ने बताया कि बैठक में लिए गए प्रस्ताव में कहा गया कि उत्तर प्रदेश में कॉर्पोरेट घरानों के पूंजी निवेश को आकर्षित करने और उत्तर प्रदेश की इकोनॉमी को 1 ट्रिलियन डालर बनाने के नाम पर उत्तर प्रदेश सरकार मजदूरों को आधुनिक गुलामी में धकेलने में लगी है।

 

 

बैठक में इस बात पर गहरी चिंता व्यक्त का गई कि करीब 150 साल पहले सम्मानजनक जीवन जीने के लिए लम्बे संघर्ष के बाद हासिल काम के घंटे 8 करने के अधिकार को केन्द्र और राज्यों की सरकारें छीनने में लगी है। हाल ही में कर्नाटक सरकार ने आईटी सेक्टर में काम करने वाले श्रमिकों के लिए तो 14 घंटे काम करने का कानून पास किया है और केन्द्र सरकार द्वारा लाए जा रहे नए लेबर कोड में काम के 12 घंटे करने का प्रावधान है।

 

उन्होंने बताया कि हिन्द मजदूर सभा सभी राज्य सरकारों और केन्द्र सरकार से आधुनिक गुलामी के इस तरह के प्रावधानों को खत्म करने की मांग करती है ताकि श्रमिकों के संविधान प्रदत्त सम्मानजनक जीवन जीने का अधिकार सुनिश्चित हो सके। उन्होंने बताया कि बैठक के प्रस्ताव में कहा गया कि काम के घंटे 12 करने से मजदूरों की कार्य क्षमता पर बेहद बुरा प्रभाव पड़ेगा और वह उत्पादन करने में लगातार असक्षम होते जाएंगे। इतना ही नहीं पहले से ही भीषण बेरोजगारी का दंश झेल रहे उत्तर प्रदेश में यह संशोधन बेरोजगारी को और बढ़ाने का काम करेगा।

 

अभी उद्योगों में कार्यरत करीब 33 परसेंट मजदूरों की छटंनी हो जाएगी, जो 8 घंटे की तीन शिफ्ट में आज काम कर रहे हैं। यह कानून काम के घंटे 8 करने के इंटरनेशनल लेबर ऑर्गेनाइजेशन के कन्वेंशन, जिसका भारत सरकार भी हस्ताक्षर कर्ता है। बैठक आरपी सिंह, सुदेश भाटी, अमित बंसल, प्रवीन वर्मा, रितेश कुमार झा, एसएन पान्डे, विमलेश कुमार, राजेश शर्मा, शत्रुध्न शाह, अफरोज, सीके मिश्रा, बालेश्वर सिंह, आशीष कनौजिया, अरूण पटेल सहित अन्य श्रमिक नेता उपस्थित रहें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय