Sunday, May 19, 2024

मुजफ्फरनगर में लू के दृष्टिगत चिकित्सा के पर्याप्त इंतेजाम, सीएमओ ने हीट स्ट्रोक से बचने के बताए उपाय

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

सहारनपुर। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह के निर्देशानुसार मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.संजीव मांगलिक ने बताया कि वर्तमान समय में मौसम के परिवर्तन के बाद से लगातार तापमान बढता ही जा रहा है।

ऐसे में संक्रामक रोगों का खतरा आसन्न है। उन्होनें बताया कि लू (हीट बेव) के दृष्टिगत जनपद ब्लॉक स्तर पर इलाज की समुचित व्यवस्था के लिये ओआरएस एव ंआईवी फ्ल्यूड आदि का पर्याप्त स्टॉक करा दिया गया है। मानव संसाधन को भी अलर्ट कर दिया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

ग्रामीण एवं शहरी स्वास्थ्य केन्द्रों पर आवश्यक दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करा दी गई है। माह अप्रैल, मई व जून लू (हीट बेव) के प्रकोप के माह माने गये। जनपद में अभी तक कोई अप्रिय घटना रिपोर्ट नही हुई है।

प्रतिदिन ग्रामीण व शहरी स्वास्थ्य केन्द्रों से लू की रिपेार्ट संकलित कर शासन को प्रेषित की जाती है। जनपद स्तर से ब्लॉक स्तर के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को जल जनित बीमारी, निज स्वच्छता व सफाई के लिये संवेदनशील कर दिया गया है। मच्छरों से बचाव हेतु फॉगिग व लार्वा स्प्रे नियमित रूप से किया जा रहा है।

ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों हेतु एडवाइजरी जारी कर दी गयी है। महामारी की दशा में त्वरित कार्यवाही हेतु रैपिड रिस्पान्स टीम का गठन कर दिया गया है। डॉ.संजीव मांगलिक ने जनपद के सभी जनमानस से आग्रह किया है कि लू के लक्षण होने पर नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर सम्पर्क करें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय