Monday, May 6, 2024

ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करना एक शानदार कदम : नीता अंबानी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुंबई। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की सदस्य और रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक अध्यक्ष नीता अंबानी ने कहा कि लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करना एक शानदार कदम है। इससे दुनिया के नए भौगोलिक क्षेत्रों में ओलंपिक आंदोलन के लिए बहुत सी नई रुचि और अवसरों को आकर्षित करने की क्षमता है।

पिछले हफ्ते 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक समिति ने ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने कि सिफारिश की थी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सोमवार को मुंबई में 141वें आईओसी सत्र में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की औपचारिक रूप से पुष्टि की गई।

इतिहास में केवल दूसरी बार और 40 साल बाद आईओसी सत्र भारत में आयोजित किया गया है।

नीता अंबानी ने कहा, “एक आईओसी सदस्य, एक गौरवान्वित भारतीय और एक उत्साही क्रिकेट प्रशंसक के रूप में मुझे खुशी है कि आईओसी सदस्यों ने लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को एक ओलंपिक खेल के रूप में शामिल करने के लिए मतदान किया है।

क्रिकेट विश्व स्तर पर सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले खेलों में से एक है और दूसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल भी है। 1.4 अरब भारतीयों के लिए क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं है, यह एक धर्म है।”

क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने का ऐतिहासिक निर्णय खेल के केंद्रों में से एक – भारत में आया। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि यह ऐतिहासिक प्रस्ताव हमारे देश में मुंबई में हो रहे 141वें आईओसी सत्र में पारित किया गया।

उन्होंने उम्मीद जताई कि इस घोषणा से ओलंपिक जैसे मेगा इवेंट को लाभ मिलेगा। ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने से नए भौगोलिक क्षेत्रों में ओलंपिक आंदोलन के लिए गहरी भागीदारी पैदा होगी और साथ ही, क्रिकेट की बढ़ती अंतर्राष्ट्रीय लोकप्रियता को बढ़ावा मिलेगा।

नीता अंबानी, जो आईओसी सदस्य बनने वाली पहली भारतीय महिला हैं। उन्होंने इस दिन को भारत के लिए बहुत खुशी का दिन बताया।

नीता अंबानी ने कहा, “मैं इस ऐतिहासिक निर्णय के समर्थन के लिए आईओसी और लॉस एंजिल्स आयोजन समिति को धन्यवाद और बधाई देती हूं।”

क्रिकेट को इससे पहले ओलंपिक के पिछले संस्करण 1900 में ही प्रदर्शित किया गया था, जब केवल दो टीमों ने भाग लिया था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय