Wednesday, May 8, 2024

मणिपुर हिंसा के बीच आईपीएस अधिकारी राजीव सिंह को किया गया नया पुलिस महानिदेशक नियुक्त

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

इंफाल। मणिपुर में महीने भर से चली आ रही जातीय हिंसा के बीच, राज्य सरकार ने गुरुवार को वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राजीव सिंह को राज्य पुलिस प्रमुख पी. डोंगल की जगह पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया है। कार्मिक और प्रशासनिक सुधार विभाग के एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, मणिपुर कैडर के 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी डोंगल को गृह विभाग में ऑफिसर-ऑन-स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) के नव-निर्मित पद पर नियुक्त किया गया है।

आदेश में कहा गया है कि त्रिपुरा कैडर के 1993 बैच के आईपीएस अधिकारी राजीव सिंह को राज्य सरकार में शामिल होने के तुरंत बाद पी. डोंगल से डीजीपी मणिपुर का पदभार ग्रहण करना चाहिए। सिंह वर्तमान में सीआरपीएफ के महानिरीक्षक है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मणिपुर में तीन मई को जातीय हिंसा हुई थी, जिसमें राज्य तबाह हो गया। इस हिंसा में कम से कम 80 लोग मारे गए हैं और 300 से अधिक घायल हुए हैं। इन सबके अलावा करीब 2,000 घरों में तोड़फोड़ की गई और कुछ घरों को आग के हवाले कर दिया गया।

मेइती समुदाय की अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग के विरोध में ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ मणिपुर द्वारा 11 पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किए जाने के बाद हिंसा भड़क गई।

राज्य सरकार द्वारा कुकी ग्रामीणों को आरक्षित वन भूमि से बेदखल करने पर तनाव से पहले, जिसके कारण चार जिलों में कई छोटे-छोटे आंदोलन हुए थे।

हिंसा भड़कने के तुरंत बाद, केंद्र सरकार ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के पूर्व प्रमुख और सेवानिवृत्त आईपीएस कुलदीप सिंह को मणिपुर सरकार के सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय