Tuesday, September 17, 2024

फिलिस्तीनियों के निकलने की कोशिश के बीच इजरायल ने उत्तरी गाजा पर किए हवाई हमले

येरुसलम। हजारों फिलिस्तीनियों ने उत्तरी गाजा छोड़ना जारी रखा है और दक्षिण में पहले से ही भीड़भाड़ वाले स्कूलों, घरों और अस्थायी आश्रयों में घुस गए हैं, क्योंकि इजरायल ने अपेक्षित जमीनी हमले से पहले हवाई हमले शुरू कर दिए हैं। यह जानकारी मीडिया की खबरों में दी गई।

मिस्र और अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि मिस्र, इजरायल और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा सहमत समझौते के तहत विदेशी नागरिकों को भी एन्क्लेव छोड़ने की अनुमति दी जा सकती है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल ने अपने क्षेत्र में सभी क्रॉसिंग को सील कर दिया और मिस्र द्वारा सीमा क्रॉसिंग को मजबूत किए जाने के बाद लगभग 23 लाख फिलिस्तीनी गाजा में फंसे हुए हैं। वे खून-खराबे का सामना कर रहे हैं, मगर मिस्र शरणार्थियों को प्रवेश की अनुमति नहीं दे रहा है।

इजरायल द्वारा गाजा के अंदर और बाहर सभी आवाजाही बंद किए जाने के बाद शनिवार को भोजन, ईंधन और पानी की आपूर्ति तेजी से घट रही थी। इस बीच, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हवाई हमलों से मरने वालों की संख्या 2,200 से अधिक हो गई हैइ, जिनमें 724 बच्चे और 458 महिलाएं शामिल हैं।

इजरायल ने हमास आतंकवादी समूह को नेस्तनाबूद करने की कसम खाई है। जब उसके लड़ाकों ने पट्टी के चारों ओर लगी हाई-टेक बाड़ को तोड़ दिया और जानलेवा उत्पात मचाया।

कई निवासियों को परिवहन सुविधा नहीं मिल पाती है, या वे यात्रा नहीं कर पाते हैं, क्योंकि वे बूढ़े हैं, बीमार हैं, विकलांग हैं, सीमित गतिशीलता वाले किसी व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं या डरते हैं कि उनके पास जाने के लिए कहीं नहीं है।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा पहले से ही दुनिया की सबसे घनी आबादी वाली जगहों में से एक है, जहां 365 वर्ग किमी क्षेत्र में 23 लाख लोग रहते हैं।

फ़िलिस्तीनियों और कुछ क्षेत्रीय अधिकारियों ने कहा है कि उन्हें डर है कि इज़राइल का अंतिम उद्देश्य न केवल हमास को नष्ट करना है, बल्कि फ़िलिस्तीनी लोगों को गाजा से बाहर निकालना है। यह 1948 में इज़राइल के निर्माण के दौरान ब्रिटिश शासनादेश-नियंत्रित फ़िलिस्तीन से लगभग 750,000 फ़िलिस्तीनियों को जबरन निष्कासित करने के लिए अरबी शब्द नकबा को प्रतिबिंबित करेगा।

जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला का महल कब्जे वाले वेस्ट बैंक के बगल में है, उन्‍होंने फिलिस्तीनियों को सभी फिलिस्तीनी क्षेत्रों से जबरन विस्थापित करने या उनके आंतरिक विस्थापन का कारण बनने के किसी भी प्रयास के खिलाफ चेतावनी दी है।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय