Sunday, October 20, 2024

कश्मीर की पहली अंतर्राष्ट्रीय मैराथन शुरू, उमर अब्दुल्ला और सुनील शेट्टी ने दिखाई हरी झंडी

श्रीनगर। जम्मू एवं कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने श्रीनगर में विशाल अंतर्राष्ट्रीय मैराथन को हरी झंडी दिखाई। रविवार सुबह करीब 6.20 बजे उमर अब्दुल्ला और बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी ने पोलो व्यू स्ट्रीट से पहली अंतर्राष्ट्रीय मैराथन दौड़ को हरी झंडी दिखाई। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कुछ समय तक एथलीटों के साथ दौड़ भी लगाई। इस दौरान उनके सुरक्षाकर्मी भी उनके साथ-साथ दौड़े।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

 

 

अधिकारियों ने बताया कि पहली बार कश्मीर में मेगा इंटरनेशनल मैराथन का आयोजन किया जा रहा है। इसमें 59 विदेशी अंतर्राष्ट्रीय एथलीटों सहित 2 हजार एथलीट हिस्सा लेंगे। एथलीट 42 किलोमीटर की फुल और 21 किलोमीटर की हाफ मैराथन दौड़ेंगे। पर्यटन निदेशक राजा याकूब फारूक ने कहा कि शनिवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा था कि पहली बार मैराथन के लिए 2 हजार से ज्यादा पंजीकरण हुए हैं। प्रतियोगिता में 29 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और 13 देशों के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। हाफ और फुल मैराथन में 59 विदेशी अंतरराष्ट्रीय एथलीट भाग ले रहे हैं।

 

 

 

उन्होंने कहा था कि कश्मीर से भी 30 से 35 प्रतिभागी हैं। यह मैराथन दुनिया भर में यह संदेश भेजेगी कि कश्मीर शांतिपूर्ण है। सभी एथलीट दुनिया भर में संदेश देंगे कि कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए उपयुक्त है। हम अपने व्यंजन, पेपर माची, पश्मीना और अन्य चीजों का प्रदर्शन करेंगे। ये सभी एथलीट हमारे ब्रांड एंबेसडर होंगे। मैराथन में भाग लेने के अलावा एथलीटों को स्थानीय व्यंजन भी परोसे जाएंगे। इस दौरान एथलीट विश्व प्रसिद्ध गुलमर्ग स्की रिसॉर्ट का दौरा भी करेंगे और केबल कार की सवारी का भी आनंद लेंगे।

 

 

 

मैराथन में शामिल होने के साथ-साथ, एथलीट कश्मीर की सुंदरता, इसकी प्राचीन झीलों, अल्पाइन वनों और अद्भुत शरद ऋतु का आनंद ले रहे हैं, जिसे कश्मीर में चार ऋतुओं का राजा कहा जाता है। बता दें कि कश्मीर ने मई में जी-20 बैठक की मेजबानी की और स्पोर्ट्स कार रेसिंग इवेंट भी आयोजित किया। इन अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों ने पर्यटकों और टूर और ट्रैवल ऑपरेटरों के बीच शांतिपूर्ण, सुरक्षित घाटी के विचार के बाद असाधारण रूप से बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करने में मदद की है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय