Tuesday, September 17, 2024

‘नशा मुक्त भारत’ बनाने के लिए आज होगी ‘मानस’ हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ‘नशा मुक्त भारत’ बनाने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रही है। गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार को नारको कोऑर्डिनेशन सेंटर (एनसीओआरडी) की बैठक में राष्ट्रीय नारकोटिक्स हेल्पलाइन ‘मानस’ हेल्पलाइन की शुरुआत करेंगे। इसका टोल फ्री नंबर 1933 होगा, जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति मादक पदार्थ से जुड़े अपराधों की सूचना दे सकेगा। गृह मंत्री अमित शाह ने अपने एक्स अकाउंट पर इसकी जानकारी दी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

 

उन्होंने लिखा, ”हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘नशा मुक्त भारत’ विजन को साकार करने के लिए संकल्पित हैं। आज दिल्ली में ‘नार्को-कॉर्डिनेशन सेंटर’ की सातवीं शीर्ष स्तरीय बैठक के दौरान ‘मानस’ हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत करने जा रहा हूं। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के क्षेत्रीय कार्यालय का भी उद्घाटन किया जाएगा।” केंद्र सरकार ‘नशा मुक्त भारत’ बनाने के लिए जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम कर रही है।

 

 

नशीली दवाओं के सेवन को रोकने के लिए संबंधित विभाग और अधिकारियों को सख्त निर्देश भी दिए गए हैं। अमित शाह की अध्यक्षता में इस बैठक के दौरान केंद्रीय और राज्य मादक पदार्थ निरोधक एजेंसियों, विभागों, विशेष ब्यूरो के अधिकारी समेत पुलिस विभाग के अधिकारी शामिल होंगे। इस बैठक का उद्देश्य भारत में मादक पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए केंद्र और राज्य स्तर की एजेंसियों के बीच तालमेल और समन्वय बिठाना है। कार्यक्रम में एनसीबी (नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो) की 2023 वार्षिक रिपोर्ट भी पेश की जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय