Saturday, May 11, 2024

जलालाबाद में नगर पंचायत के सफाईकर्मी की मौत, कर्मचारियों ने किया हंगामा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
जलालाबाद। सडक हादसे मे मृतक नगर पंचायत के संविदाकर्मी के शव के इंतजार मे शांतिपूर्वक बैठे परिजन व समाज के लोगों ने पुलिस के रवैये से नाराज होकर दिल्ली सहारनपुर नेशनल हाईवे जाम कर दिया। पुलिस द्वारा मृतक के शव को जबरदस्ती घर ले जाने से परिजन आक्रोशित थे।
सीओ श्रेष्ठा ठाकुर पर भाजपा नेता ने धमकी देने का गंभीर आरोप लगाया। पुलिस कार्यवाही से भाजपा नेेताओं ने नाराजगी जताई है। बाद में नगर पंचायत अध्यक्ष जहीर मलिक व सीओ द्वारा दोषी के विरूद्ध कार्यवाही के आश्वासन पर जाम खोला गया। परिजनों ने पुलिस पर परेशान करने के गंभीर आरोप लगाये।
नगर पंचायत में सविंदा कर्मचारी की शुक्रवार की रात सडक हादसे में मौत से परिवार में कोहराम मच गया । सुबह ही नगर पंचायत के कर्मचारी व परिजन काम का बहिष्कार कर नगर पंचायत परिसर मे धरने पर बैठ गये, सभी लोग शान्ती पूर्वक पोस्टमार्टम के बाद नगर पंचायत कार्यालय में मृतक के शव के आने का इंतजार कर रहे थे। इस बीच शामली व आस-पास के देहात से बाल्मीकि समाज के नेता घनश्याम पारचा, ब्रिजेश बाल्मीकि वेदपाल गहलोत आदि भी नगर पंचायत कार्यालय पहुंचे व परिजनों को हर संभव मदद व इंसाफ दिलाये जाने की मांग की।
परिजनों ने नेताओं को बताया कि अधिशासी अधिकारी द्वारा मृतक धीरज समेत तीन अन्य कर्मचारियों को पद का दुरूपयोग कर सहारनपुर स्थित निजी निवास पर सफाई के लिए बुलाया था, जो शुक्रवार की शाम तीन बजे, नगर पंचायत की कूडा गाडी सं यू.पी 19 टी 7240 से सहारनपुर गये थे। रात साढे आठ बजे आवास से लौटते वक्त रामपुर के निकट उक्त कूडा गाडी अज्ञात ट्रक से टकरा गई थी, जिसमे चारों कर्मचारी धीरज, राजीव अरूण व अमित गंभीर रूप से घायल हो गये थे, जिन्हें रामपुर पुलिस द्वारा सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र रामपुर मे भर्ती कराकर परिजनों को सूचना दी थी परन्तु चारो की गंभीर हालत के चलते उन्हें सहारनपुर हायर सैंटर भेजा गया था, जहां पर शुक्रवार की देर रात धीरज की मौत हो गई थी, जिसके शव को शनिवार की सुबह पोस्टमार्टकराने के बाद दोपहर लगभग डेढ बजे जलालाबाद नगर पंचायत कार्यालय में आना था, परन्तु इसी बीच थानाभवन थानाध्यक्ष सतीश कुमार व चौकी प्रभारी  द्वारा जलालाबाद सीमा पर रोक कर उसे नगर पंचायत नही जाने दिया गया व मृतक के सीधे घर ले गये, जिससे नगर पंचायत मे शांतिपूर्वक शव का इंतजार कर रहे परिजन व सैकडों समाज के लोगों मे पुलिस की कार्यप्रणाली से रोष फैल गया व उन्होंने देखते-देखते दिल्ली सहारनपुर नेशनल हाईवे जाम कर दिया, जिसके बाद सीओ श्रेष्ठा ठाकुर मौके पर पहुंची व लोगों को समझा-बुझाकर कार्यवाही का आश्वासन देकर शान्त कर जाम खुलवाया।
परिजनों ने पुलिस को तहरीर देकर अधिशासी अधिकारी जितेन्द्र राणा के विरूद्ध हत्या व एससी एसटी में मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तारी की मांग की गई है, साथ ही मृतक की पत्नी को सरकारी नौकरी की मांग की गई है। मृतक 35 वर्षीय धीरज के तीन छोटे-छोटे बच्चे है, जिनके भरण पोषण का संकट पैदा हो गया है। उपजिलाधिकारी नगर पंचायत अध्यक्ष जहीर मलिक की परिजनों के साथ लम्बी वार्ता व आश्वासन के बाद परिजनों ने मृतक का गमगीन माहौल में अन्तिम संस्कार कर दिया गया। इस बीच नगर पंचायत चेयरमैन जहीर मलिक ने मृतक के परिजन हर संभव मदद दिये जाने का आश्वासन दिया है।
इस दौरान तहसीलदार प्रशान्त अवस्थी सीओ श्रेष्ठा ठाकुर एसओ सतीश कुमार भारी पुलिस बल के साथ मौजूद रहे। भाजपा नेता घनश्याम पारचा, ब्रजेश बाल्मीकि, बोबी शर्मा, उपेन्द्र गुप्ता नगर पंचायत के समस्त सभासद, कर्मचारी उपस्थित रहे।
खास बातें:- ईओ जितेन्द्र राणा पर परिजनों ने लगाया पद का दुरूपयोग करते हुए अपने सहारनपुर स्थित निजी आवास पर सफाई के लिए ले जाने का आरोप, सरकारी गाडी के निजी कार्य में इस्तेमाल कर दुरूपयोग करने का भी आरोप लगाया। परिजनों ने 50 लाख का मुआवजा, पत्नी को सरकारी नौकरी, घायलों का ईलाज व नियमित किये जाने की मांग की है।
दुघर्टना की शिकार हुई नगर पंचायत की कूडा गाडी का दो साल से नहीं हुआ है फिटनेस। भाजपा नेता ब्रजेश बाल्मीकि ने समाज के बेटे को न्याय की मांग करने पर सीओ श्रेष्ठा सिंह पर उन्हे मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने की धमकी दिये जाने का गंभीर आरोप लगाया। सफाई नायक सुनील द्वारा कबूली ईओ द्वारा निजी निवास पर सफाई कर्मचारियों को बुलाने की बात ईओ से उनका पक्ष जानना चाहा तो फोन से नहीं हुआ सम्पर्क। चेयरमैन जहीर मलिक ने घटनाक्रम के दोषियों पर कार्रवाई कराये जाने का आश्वासन दिया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय