Wednesday, May 15, 2024

आंगनवाड़ी केन्द्रों पर अब बच्चों को मिलेगी शुरुआती शिक्षा, पोषण भी पढ़ाई कार्यक्रम की हुई शुरुआत

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने बुधवार को देश के सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण भी पढ़ाई भी कार्यक्रम की शुरुआत की। देश के करीब 14 लाख आंगनवाड़ी केन्द्रों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मद्देनजर अब 3 से 6 साल तक के बच्चों को अब पोषण के साथ-साथ पढ़ाई भी कराई जाएगी। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की ट्रेनिंग के लिए मंत्रालय ने 600 करोड़ रुपये का बजट रखा है।

बुधवार को विज्ञान भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में जानकारी सांझा करते हुए स्मृति ईरानी ने बताया कि साल 2022 में आंगनवाड़ी केन्द्रों में पढ़ाई कराने के संबंध में मंत्रालय ने ईसीसीई टास्क फोर्स बनाई। लोगों से इस बारे में सुझाव लिए ताकि इस दिशा में आगे बढ़ा जा सके। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए ट्रेनिंग मॉड्यूल तैयार किया गया है ताकि बच्चों को खेल- खेल में रोचक तरीके से पढ़ाया जा सकें। स्मृति ईरानी ने बताया कि इसके लिए आंगनवाड़ी केन्द्रों में स्वदेशी खिलौनों और लोकगीतों को भी शामिल किया गया है। जल्दी ही सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आधुनिक ट्रेनिंग पूरी कर ली जाएगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने बताया कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को दिए गए आउटडेटड उपकरणों, मोबाइल फोन को भी बदला जाएगा। उन्होंने एक शोध का जिक्र करते हुए कहा कि आंगनवाड़ी केन्द्रों से निकल कर स्कूलों में गए बच्चों की समझ निजी प्री स्कूल से बेहतर पाया गया है। उल्लेखनीय है कि देश में करीब 13.90 लाख आंगनवाड़ी केन्द्र हैं जिनमें करीब 7.5 करोड़ बच्चे जाते हैं। इन केन्द्रों पर पहले बच्चों के पोषण पर ध्यान दिया जाता था लेकिन अब इन बच्चों को शुरुआती शिक्षा देने की भी पहल की गई है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय