Thursday, May 9, 2024

पीएम मोदी के दौरे से भारत-फ्रांस संबंधों को मिलेगा नया आयाम, 26 राफेल लड़ाकू विमानों का सौदा होने की उम्मीद

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

पेरिस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए 14 जुलाई को फ्रांस जाएंगे। उनके इस दौरे से दोनों देशों के रिश्ते को मजबूत होने की उम्‍मीद है।

उम्मीद है कि मोदी की यात्रा के दौरान दोनों देश महत्‍वपूर्ण रक्षा समझौते पर मुहर लगाएंगे। भारतीय नौसेना के लिए फ्रांस के साथ 26 राफेल एम (मरीन) लड़ाकू विमानों का सौदा होने की उम्मीद है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

भारत, फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने 8 जून को ओमान की खाड़ी में अपना पहला त्रिपक्षीय समुद्री अभ्यास सफलतापूर्वक संपन्न किया। तीनों देशों की नौसेना 7 जून को शुरू हुए दो दिवसीय अभ्यास में संपत्तियों की भागीदारी शामिल थी।

इस अभ्यास का उद्देश्य भाग लेने वाले देशों के बीच समुद्री सुरक्षा और अंतरसंचालनीयता को बढ़ाना था। इसमें सतही युद्ध जैसे नौसैनिक अभियानों की एक विस्तृत श्रृंखला देखी गई, जिसमें सतही लक्ष्यों पर मिसाइल हमले के लिए सामरिक फायरिंग और अभ्यास, हेलीकॉप्टर क्रॉस डेक लैंडिंग ऑपरेशन, गनरी अभ्यास, सीमैनशिप ड्रिल, उन्नत वायु रक्षा अभ्यास और बोर्डिंग ऑपरेशन शामिल थे।

भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी के इस साल 25 वर्ष पूरे हो रहे हैं। राष्ट्रपति शिराक की भारत यात्रा के अवसर पर 26 जनवरी 1998 को फ्रांस और भारत द्वारा लॉन्च किया गया, यह शांति और वैश्विक सुरक्षा बनाए रखने के लिए ठोस द्विपक्षीय सहयोग पर आधारित अपनी-अपनी रणनीतिक स्वतंत्रता विकसित करने की दोनों देशों की इच्छा का प्रतीक है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भारतीय वायु सेना के तीन राफेल लड़ाकू जेट एक सैन्य दल के हिस्से के रूप में बैस्टिल डे फ्लाईपास्ट में भाग लेने के लिए तैयार हैं।

यह साझेदारी द्विपक्षीय सहयोग के सभी पहलुओं को शामिल करती है जिसमें एक रणनीतिक घटक शामिल है। यह रक्षा, नागरिक परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष और सुरक्षा (साइबर सुरक्षा, आतंकवाद विरोधी, खुफिया) के क्षेत्रों में घनिष्ठ सहयोग पर आधारित है और अब इसमें एक मजबूत इंडो-पैसिफिक घटक शामिल है। इसके लिए दोनों राज्यों के बीच उच्च स्तर के विश्वास और बराबरी की साझेदारी की साझा इच्छा की आवश्यकता है।

रणनीतिक क्षेत्र में रक्षा, नागरिक परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष और सुरक्षा से संबंधित मुद्दे शामिल हैं। ये सभी तत्व फ्रांस और भारत को अपनी रणनीतिक स्वतंत्रता सुनिश्चित करने में सक्षम बनाते हैं, जिसमें इन क्षेत्रों में तीसरे देशों पर उनकी निर्भरता को कम करना भी शामिल है।

लेकिन यह संबंध केवल रणनीतिक साझेदारी तक ही सीमित नहीं है: हाल के वर्षों में, इसे पृथ्‍वी के लिए प्रमुख वैश्विक चुनौतियों (जलवायु, पर्यावरण, महासागरों की रक्षा, स्वास्थ्य) पर साझेदारी बनाने के लिए व्यापक बनाया गया है। इसलिए फ्रांस और भारत ने सीओपी21 के साथ अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की स्थापना की, जो अब पूरी दुनिया में काम कर रहा है। इसके अलावा, फरवरी 2022 में ब्लू इकोनॉमी और महासागर शासन पर द्विपक्षीय रोडमैप को अपनाने से सतत विकास, समुद्री संसाधनों के तर्कसंगत उपयोग और महासागरों के क्षेत्र में अनुसंधान के लिए भारत-फ्रांसीसी प्रतिबद्धता को आधिकारिक बना दिया गया।

यह संबंध तेजी से जीवंत मानवीय और आर्थिक आदान-प्रदान पर भी आधारित है। इस प्रकार फ्रांसीसी गणराज्य के राष्ट्रपति ने 2025 तक फ्रांस में भारतीय छात्रों की बढ़ती संख्या की मेजबानी करने का लक्ष्य रखा है। इसके अलावा, भारत में 540 से अधिक फ्रांसीसी कंपनियां और सहायक कंपनियां हैं, जो लगभग तीन लाख लोगों को रोजगार देती हैं। फ्रांस और भारत स्वच्छ ऊर्जा, स्मार्ट शहर, नई प्रौद्योगिकियों और स्वास्थ्य के क्षेत्रों में अपने व्यापार और निवेश को मजबूत करना जारी रख रहे हैं।

फ्रांस और भारत सामान्य मूल्यों, लोकतंत्र के प्रति साझा प्रतिबद्धता और बहुपक्षवाद और अंतर्राष्‍ट्रीय कानून का समर्थन और बचाव करने की इच्छा के माध्यम से जुड़े हुए हैं। दोनों देश कानून द्वारा शासित और संप्रभुता का सम्मान करने वाले बहुध्रुवीय विश्व को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे हैं।

फ्रांस और भारत सभी स्तरों पर निरंतर, विस्तृत बातचीत में लगे हुए हैं। विशेष रूप से, पिछले 25 वर्षों में यह साझेदारी को कई मामलों में स्‍पष्‍ट दिखी है: 2016 में भारत द्वारा 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद, मुंबई में छह स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों का निर्माण, औद्योगिक फर्मों के बीच साझेदारी विकसित करने के लिए प्रोत्साहन और संयुक्त विकास तथा उपग्रहों का प्रक्षेपण।

फ्रांस और भारत जैतापुर ईपीआर परमाणु ऊर्जा परियोजना की सफलता सुनिश्चित करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं, जो अंततः भारत को विश्वसनीय, सस्ती, कम कार्बन ऊर्जा प्रदान करेगी। फ्रांसीसी और भारतीय सेनाएं अक्सर संयुक्त अभ्यास करती हैं (उदाहरण के लिए, शक्ति, वरुण, पेगासे, गरुड़); जहां भी संभव हो, घनिष्ठ एकीकरण और अंतर-संचालनीयता की दृष्टि से चल रहे प्रयासों का प्रदर्शन करती हैं। अंतरिक्ष और साइबरस्पेस के साथ-साथ आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के क्षेत्र में भी बातचीत जारी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय