Sunday, May 12, 2024

उत्तराखंड में बारिश का कहर जारी, अब तक 84 की मौत, 26 अगस्त तक अलर्ट जारी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून। उत्तराखंड में बारिश आफत बन कर टूट रही है। अब तक अतिवृष्टि से 84 लोगों की जान गंवानी पड़ी है जबकि 47 घायल लोग और 18 लापता हैं। भूस्खलन से 02 राष्ट्रीय राजमार्ग सहित करीब 161 सड़कें अवरुद्ध हैं। प्रदेश में अभी बारिश से राहत नहीं मिलने के आसार हैं। राज्य में 26 अगस्त तक के लिए रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है। मौसम को देखते हुए आपदा विभाग और जिलाधिकारी अपने-अपने जिलों में अलर्ट पर हैं।

प्रदेश में 15 जून से लेकर अब तक अतिवृष्टि से 84 लोगों की मौत हुई है। इनमें सबसे अधिक रुद्रप्रयाग में 19, टिहरी 10, उत्तरकाशी 09, पौड़ी, चमोली, उधम सिंह नगर में 08-08,देहरादून, हरिद्वार में 06-06, पिथौरागढ़ में 04, नैनीताल में 03, बागेश्वर में 02,चंपावत में 01 की मौत हुई है। रुद्रप्रयाग में 15 और पौड़ी में 03 सहित कुल 18 लोग लापता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

देहरादून सहित प्रदेश भर में सुबह से लेकर रात्रि तक बारिश का दौर रुक-रुक जारी है। भारी बारिश के चेतावनी को देखते हुए देहरादून में कक्षा एक से 12 वीं तक के आंगनबाड़ी केंद्र सहित सभी प्रकार के स्कूल बंद रहेंगे। हरिद्वार गंगा का जलस्तर बढ़कर 292.30 मीटर पर बह रहा है।

एसडीआरएफ रेस्क्यू टीम के इंचार्ज राकेश रावत ने बताया गया टिहरी जिले के चंबा टैक्सी पार्किंग में सोमवार को हुए भूस्खलन में मौत की संख्या बढ़कर 05 हो गई। रेस्क्यू आपरेशन के दौरान पांचवें व्यक्ति 34 वर्षीय सोहन सिंह रावत पुत्र रुकम सिंह निवासी ग्राम किरगणी ब्लॉक थोलधार का शव बरामद कर जिला पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है। इनमें मृतकों में 02 पुरुष, 02 महिला और एक बच्चा शामिल है।

सोमवार दोपहर करीब 1 बजे जनपद टिहरी के थाना चंबा के पास भूस्खलन होने से मलबे में दबी स्विफ्ट कार से कुल 04 शव बरामद किए गए थे। इनमें 30 वर्षीय पूनम खंडूरी पत्नी सुमन खंडूरी, 04 वर्षीय बच्चा पुत्र सुमन खंडूरी, 32 वर्षीय सरस्वती देवी बहन सुमन खंडूरी, 32 वर्षीय प्रकाश शव शामिल थे। भूस्खलन क्षेत्र के पास के 02 परिवारों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट कर दिया गया है और 06 परिवारों को संवेदनशीलता के दृष्टिगत सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए नगर पालिका परिषद चम्बा को नोटिस दिया गया है।

प्रदेश में 23 (बुधवार) अगस्त के लिए देहरादून,टिहरी गढ़वाल,पौड़ी गढ़वाल, बागेश्वर, चंपावत,नैनीताल, उधम सिंह नगर, हरिद्वार सहित आठ जिलों में कहीं कहीं गरज चमक के भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर रेड और उत्तरकाशी,चमोली,रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़,अल्मोड़ा, के लिए आरेंज अलर्ट जारी है। 24 अगस्त देहरादून,टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल,नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर, हरिद्वार के लिए रेड के अलावा चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा,बागेश्वर के लिए येलो अलर्ट है। राज्य में 25 और 26 अगस्त तक के लिए ऑरेंज,येलो अलर्ट जारी है।

राज्य में 02 राष्ट्रीय राजमार्ग,11 राज्य मार्ग सहित करीब 161 सड़कें अवरुद्ध हैं। टिहरी जिले में ऋषिकेश-चम्बा-धरासू राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-94) बगड़धार के पास भूस्खलन होने से यातायात अवरुद्ध है। बागेश्वर जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग शामा-रामगंगा मोटर मार्ग के पास किमी 88.900 के पास यातायात अवरुद्ध है। इन बंद मार्गों को संबंधित विभाग की ओर से खोलने का कार्य जारी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय