Tuesday, May 21, 2024

दिल्ली में टूटा 20 वर्षों का रिकॉर्ड, एक दिन में सबसे ज्‍यादा बारिश दर्ज, रविवार के लिए भी अलर्ट जारी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को मॉनसून की पहली भारी बारिश हुई जिसने 20 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया।सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच 126.1 मिमी बारिश हुई। 10 जुलाई, 2003 को दर्ज की गई 133.4 मिमी के बाद से यह एक दिन में अब तक का सबसे अधिक आंकड़ा है। शहर ने 21 जुलाई, 1958 को 266.2 मिमी का अब तक का उच्चतम स्तर दर्ज किया था।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया। बता दें कि आईएमडी मौसम की चेतावनियों को इंगित करने के लिए चार रंग कोड का उपयोग करता है – हरा (कोई कार्रवाई आवश्यक नहीं), पीला (सतर्क रहें और सूचित रहें), नारंगी (तैयार रहें), और लाल (तत्काल कार्रवाई करें)।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आईएमडी के मुताबिक, शनिवार को अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो मौसमी औसत से आठ डिग्री कम है। सापेक्षिक आर्द्रता 96 प्रतिशत से 100 प्रतिशत के बीच रही।

मौसम कार्यालय ने रविवार को आम तौर पर बादल छाए रहने और मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है और अधिकतम और न्यूनतम तापमान की अनुमानित सीमा क्रमशः 30 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास है।

शनिवार को भारी बारिश के कारण सड़कें जलमग्न हो गईं, नालियां उफन गईं और बड़े पैमाने पर जलजमाव हो गया, जिससे घंटों तक यातायात रुक गया। मोटर चालकों और पैदल यात्रियों को जलजमाव वाली सड़कों, फ्लाईओवरों और फुटपाथों से गुजरने में भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, जबकि व्यापारियों को कई क्षेत्रों में बारिश के पानी को अपनी दुकानों में घुसने से रोकने के लिए संघर्ष करना पड़ा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय