Sunday, May 19, 2024

नोएडा में अग्निशमन सेवा सप्ताह पर शहीदों को नमन कर निकाली रैली

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
नोएडा । अग्निशमन सेवा सप्ताह के अवसर पर आज नोएडा के फायर स्टेशन प्रथम से अपर पुलिस आयुक्त रविशंकर छवि, पुलिस उपायुक्त हरिश चंदर,डीसीपी ट्रैफिक अनिल यादव आदि ने एक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इससे पूर्व शहीदों की याद में 2 मिनट का मौन रखकर उन्हें नमन किया गया।
इस अवसर पर अग्नि सुरक्षा में जागरूकता पर प्रकाश डाला गया। आम जनमानस को इस रैली के माध्यम से अग्नि सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया। अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने पंपलेट वितरित कर लोगों को अग्निशमन के प्रति सचेत किया। रैली नोएडा के विभिन्न जगहों से होते हुए फेस-वन फायर कार्यालय पर आकर समाप्त हुई।
मुख्य दमकल अधिकारी प्रदीप चौबे  ने बताया कि 14 अप्रैल सन 1994 को मुंबई बंदरगाह में एक मालवाहक समुद्री जहाज में भयंकर विस्फोट के साथ भीषण अग्निकांड हुआ था। जिसने संपूर्ण बंदरगाह को हिला दिया था। उस आग में 144 प्राणी अकाल मौत के शिकार हो गए थे, जिसमें से अग्निशमन सेवा के 66 अधिकारी एवं कर्मचारी अपने कर्तव्य का पालन करते हुए शहीद हो गए थे।
इन शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर, इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो उसके उद्देश्य 14 अप्रैल को अग्निशमन सेवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। 14 अप्रैल से प्रारंभ होकर 20 अप्रैल तक अग्निशमन सेवा सप्ताह का आयोजन किया जाता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय