Thursday, April 25, 2024

सराय काले खां बना जाम का अड्डा,अब चिराग दिल्ली फ्लाईओवर भी 50 दिनों के लिए रहेगा बंद

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली| आश्रम फ्लाईओवर के एक्सटेंशन के बाद नोएडा से एम्स तक तो रूट सिग्नल फ्री हो गया है। लेकिन सराय काले खां पर भारी जाम लगने लगा है। नए फ्लाईओवर पर चलने वाले वाहन, रिंग रोड पर भारी वाहन, बारहपुला एलिवेटेड रोड पर एम्स की ओर से आने वाला ट्रैफिक सभी आकर एक बिंदु पर मिलते हैं। जिसकी वजह से सराय काले खां  पर जाम लग जाता है। इसी बीच आउटर रिंग रोड पर चिराग दिल्ली फ्लाईओवर 12 मार्च से 50 दिनों के लिए बंद रहेगा।

गौरतलब है कि आश्रम फ्लाईओवर के खुल जाने के बाद नोएडा और साउथ दिल्ली के बीच तो कनेक्टिविटी और बेहतर हुई है, लेकिन कई जगह का ट्रैफिक सराय काले खां पर आकर मिल जाने की वजह से सराय काले खां पर लोगों को जाम की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। आश्रम से प्रतिदिन लगभग साढ़े तीन लाख वाहन गुजरते हैं। सोमवार को पीडब्ल्यूडी द्वारा सिर्फ एक्सटेंशन सड़क और सराय काले खां की तरफ जाने वाले कैरीवेज को खोला गया है। सराय काले खां और आश्रम के बीच रैंप का काम अभी बाकी है। सराय काले खां और आश्रम के बीच रैंप बनने में अभी लगभग एक महीने का समय और लग सकता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

दिल्ली मेरठ आरआरटीएस और एक समानांतर फ्लाईओवर के निर्माण के कारण पहले से ही सराय काले खां को बस टर्मिनल में अंदर जाने वाली और बाहर निकलने वाली बसों से ट्रैफिक चिकन नेक मतलब संकरा रास्ता बना दिया गया है। इस पैदल संकरे रास्ते पर पैदल यात्री ,निर्माण श्रमिक, के आने जाने से ट्रैफिक धीमा हो जाता है। इससे भी बहुत जाम की समस्या उत्पन्न होती है।

इसी बीच दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने मंगलवार को कहा कि आउटर रिंग रोड पर चिराग दिल्ली फ्लाईओवर 12 मार्च से 50 दिनों के लिए बंद रहेगा, क्योंकि पीडब्ल्यूडी मरम्मत का काम शुरू करेगा। ट्रैफिक पुलिस की ओर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक, 12 मार्च से फ्लाईओवर की मरम्मत का काम होगा और प्रत्येक कैरिजवे की मरम्मत में 25 दिन लगेंगे, इस वजह से यह ट्रैफिक के लिए बंद रहेगा जबकि अन्य कैरिजवे चालू रहेंगे।

पहले नेहरू प्लेस से आईआईटी दिल्ली फ्लाईओवर तक कैरिजवे की मरम्मत की जाएगी और उसके बाद आईआईटी दिल्ली फ्लाईओवर से नेहरू प्लेस तक कैरिजवे की मरम्मत की जाएगी। कैरिजवे के बंद होने से सड़क पर यातायात की मात्रा बढ़ सकती है और आम जनता को असुविधा हो सकती है।

रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों, अस्पतालों आदि की ओर जाने वाले यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने प्रस्थान की योजना पहले ही बना लें और विलंब से बचने के लिए वैकल्पिक मार्ग अपनाएं। वहीं धौला कुआं, एम्स, डिफेंस कॉलोनी आदि की ओर जाने वाले यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे नेहरू प्लेस फ्लाईओवर के नीचे से दाएं मुड़ें और अपने गंतव्य के लिए मूलचंद अस्पताल फ्लाईओवर की ओर लाला लाजपत राय मार्ग को फॉलो करें।

आउटर रिंग रोड पर आईआईटी दिल्ली से ग्रेटर कैलाश और नेहरू प्लेस की ओर जाने वाले यात्रियों को पंचशील फ्लाईओवर से अगस्त क्रांति मार्ग की ओर बाएं मुड़ने के लिए रिंग रोड जाने और अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए मूलचंद फ्लाईओवर के नीचे से लाला लाजपत राय मार्ग की ओर दाएं मुड़ने की सलाह दी गई है।

इस दिशा में यात्रियों को यह भी सलाह दी गई कि रिंग रोड जाने के लिए आईआईटी फ्लाईओवर से अरबिंदो मार्ग की ओर बाएं मुड़ें और अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए मूलचंद फ्लाईओवर के नीचे से लाला लाजपत राय मार्ग की ओर दाएं मुड़ें।

आगे कहा कि चिराग दिल्ली फ्लाईओवर की ओर बाहरी रिंग रोड पर भारी और वाणिज्यिक वाहनों की आवाजाही को प्रतिबंधित किया जा सकता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय