Thursday, April 18, 2024

आनंददायक सेक्स के लिए, ज़रूरी है कुछ सलाह !

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
  • हरेंद्र मलिक सपा 50%, 610 votes
    610 votes 50%
    610 votes - 50% of all votes
  • संजीव बालियान बीजेपी 42%, 508 votes
    508 votes 42%
    508 votes - 42% of all votes
  • दारा सिंह प्रजापति बसपा 4%, 46 votes
    46 votes 4%
    46 votes - 4% of all votes
  • कोई अन्य 4%, 45 votes
    45 votes 4%
    45 votes - 4% of all votes
Total Votes: 1209
April 16, 2024

विवाहोपरान्त वैसे तो कई पहलू हैं जो एक दूसरे को बांधे रखते हैं पर सेक्स सबसे महत्त्वपूर्ण कारक है जो शारीरिक निकटता के साथ-साथ आपको मानसिक रूप से जोड़े रखता है। यदि आपके सभी पहलू ठीक हैं और सेक्स पहलू ठीक नहीं तो लाइफ बड़ी नीरस सी लगने लगती है और रिश्तों में ठहराव आ जाता है।

पति पत्नी मन से करीब होते हैं पर शारीरिक असंतुष्टि के कारण  शारीरिक निकटता को उतना महसूस नहीें कर पाते। प्रस्तुत हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपको शारीरिक और मानसिक तरीके से जोड़े रखें और आपके जीवन को खुशियों से भर दें।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बहुत सारे लोग पूछते हैं कि सेक्स सप्ताह में कितनी बार हैल्दी होता है। एक्सपर्टस का कहना है कि इसकी कोई सीमा नहीं है। यह आपकी भूख पर निर्भर करता है। दूसरे पार्टनर की सहमति के साथ आप सप्ताह में 7 बार भी सेक्स कर सकते हैं। आपकी सेहत पर इसका कोई कुप्रभाव नहीं पड़ेगा बशर्तें सेक्स दोनों की सहमति से होना चाहिए।

रेग्युलर सेक्स आपकी लाइफ को और हैल्दी बनाता है। पुराने विचारों को त्याग कर नए युग के साथ चलें। बस दोनों की रजामंदी का होना जरूरी है। पार्टनर की इच्छा के विरूद्ध जबर्दस्ती सेक्स करना आपकी मानसिक शांति को खत्म कर सकता है।

सेक्स को बोझ समझ कर न निपटायें। सेक्स के दौरान दोनों पार्टनर एक्टिव रोल प्ले करें ताकि दोनों उससे आनंदित हो सकें। अपनी लाइफ में सेक्स की गरिमा बनाए रखने के लिए अपने पाटर्नर से फोन पर बीच में मस्ती भरी बातें करें। घर पर आते जाते हल्के स्पर्श करते रहें, फुर्सत के समय सेक्सी बातें करें और घर का माहौल हल्का फुल्का बना कर रखें ताकि सेक्स करते समय बोरियत का अहसास न हो। पूरी मस्ती हो।

सेक्स के लिए उम्र  की कोई सीमा नहीं होती। जब तक आप फिट हैं, शारीरिक और मानसिक रूप से आप सेक्स कर सकते हैं। वैसे भारतीय महिलाओं की सेक्स में रूचि कम हो जाती है और अक्सर वे पति को भी यही समझाती हैं कि अब हमारी उम्र इसके लिए नहीं है। हम बूढ़े हो रहे हैं। इससे कई बार रिश्तों में दूरियां आ जाती हैं और जिन्दगी उबाऊ लगती है। उम्र का कोई बंधन नहीं होता है हैल्दी सेक्स लाइफ के लिए।

यंग कपल्स को सेेक्स में अधिक मजा लेने के लिए जगह का बदलाव करते रहना चाहिए और अंदाज भी। थोडी़ उम्र बढऩे पर नए प्रयोग करना कई बार मुश्किल होता है। फिर भी पार्टनर की पसंद नापसंद का पूरा ध्यान रखें। पहले डिस्कस करके ही नये प्रयोग करें।

हैल्दी सेक्स लाइफ के लिए शरीर का फिट रहना भी जरूरी है। शोधकर्ताओं के अनुसार हैल्दी और फिट लोग हैल्दी सेक्स लाइफ का आनन्द अधिक उठाते हैं इसलिए स्वयं को फिट रखने का पूरा प्रयास करें। फिट रहने से आप सेक्स क्रीड़ा का भी आनन्द उठाते हैं और आपमें एक आत्मविश्वास भी जागता है कि आप कितना एक्टिवली प्ले कर रहे हैं।

अपने मन की बात पति से स्पष्ट करें कि उन्हें कितना आनन्द आया और संतुष्टि हुई या नहीं। सेक्स के दौरान आपको कौन-सी बातें अच्छी लगती हैं और कौन सी बातें पसंद नहीं आती, इस बारे में पति से बात करें जिससे पति आपकी पसंद नापसंद का ध्यान रख सकें।

पति को भी एक्टिव और फिट रखने के लिए उनके खान-पान का ध्यान रखें, विशेषत: रात्रि में हल्का सुपाच्य भोजन ही करें जो दोनों के लिए उचित रहेगा। ज्यादा खाना सेक्स की रूचि को कम करता है क्योंकि पेट अधिक भरने से इच्छा समाप्त हो जाती है।

पति को स्पेस भी दें। यही बात पति के लिए भी है। नजदीकी रखें पर एक दूसरे पर हावी न हों। हावी होने से दूरियां बढ़ती हैं।जब भी बीच में समय और सुविधा हो तो अपने जीवन की नीरसता को दूर करने के लिए आस-पास कुछ दिनों के लिए चले जाएं ताकि आपके जीवन में फिर से नया नया लगे।

यदि आप संयुक्त परिवार में हैं तो प्रयास कर बच्चों को परिवार में छोड़कर जाएं ताकि पूरा समय एक दूसरे के साथ बिता सकें। पारिवारिक जिम्मेदारियों से दूर एक छोटा हनीमून फिर से मनाएं ताकि पुराने दिनों की याद ताजा हो सके।

सेक्स का सही आनन्द उठाने के लिए अपने प्राइवेट पार्टस की सफाई पर विशेष ध्यान दें ताकि किसी प्रकार का फंगस आपकी सेक्स लाइफ का मजा खराब न कर सके। यदि गर्भाधान का डर हो तो डाक्टर की सलाह और अपनी रूचि के अनुसार उचित गर्भ निरोधक तरीकों का इस्तेमाल करें ताकि निश्चिंत होकर आनन्द ले सकें। व्यक्तिगत हाइजिन से आप सुरक्षित सेक्स कर सकते हैं।
– नीतू गुप्ता

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय