Thursday, May 9, 2024

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून निर्धारित समय से 6 दिन पहले पूरे भारत में पहुंचा, कई क्षेत्रों में भारी बारिश का अनुमान

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को कहा कि 8 जून को केरल तट पर दस्तक देने वाला दक्षिण-पश्चिम मानसून अब राजस्थान, हरियाणा और पंजाब सहित पूरे देश में पहुंच गया है।

आईएमडी ने बताया कि मानसून की प्रगति और कवरेज निर्धारित समय से आगे थी – 8 जुलाई की सामान्य तारीख से छह दिन पहले। हालांकि, देश में 1 जून से अब भी 13 प्रतिशत यानी 136.5 मिमी बारिश की कमी महसूस की जा रही है। कुछ राज्यों में अत्यधिक वर्षा हुई है, जबकि अन्य में कम वर्षा हुई है। जून के महीने में 12 राज्यों में सामान्य बारिश हुई, जबकि 14 राज्यों में कम बारिश दर्ज की गई, जबकि दो राज्यों में भारी कमी का सामना करना पड़ा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

दक्षिण बंगाल की खाड़ी और उत्तरी अंडमान सागर के मध्य भागों में चक्रवाती परिसंचरण की उपस्थिति के कारण आईएमडी ने दक्षिण, पश्चिम, पूर्व और उत्तरपूर्वी भारत के लिए चेतावनी जारी की है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप सहित विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग दिनों में भारी से भारी वर्षा होने की संभावना है।

इसके अलावा, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

आईएमडी नेे बताया, “बिहार में बुधवार तक व्यापक रूप से हल्की या मध्यम बारिश होगी, जबकि असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में सोमवार तक अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। विशिष्ट दिनों पर। देश के बाकी हिस्सों में मौसम में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की उम्मीद नहीं है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय