Saturday, May 18, 2024

दक्षिण-पश्चिम मानसून दिल्ली पहुंचा, बिजली गिरने के साथ हुई भारी बारिश

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली- दक्षिण-पश्चिम मानसून रविवार को दिल्ली पहुंचा, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश हुई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को बताया कि अगले दो दिनों के दौरान गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब के कुछ और हिस्सों और जम्मू-कश्मीर के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

“दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आज (रविवार) मुंबई, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली सहित महाराष्ट्र के शेष हिस्सों को कवर करेगा।

आईएमडी के अनुसार, “यह आज गुजरात के कुछ हिस्सों, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कुछ और हिस्सों में जाएगा।”

आईएमडी महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, “दक्षिण-पश्चिम मानसून अभी सक्रिय है। मानसून मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, पंजाब और जम्मू के कुछ हिस्सों में भी पहुंच गया है। यह अगले 2 दिनों में आगे बढ़ेगा और अन्य हिस्सों में भी जाएगा।”

दिल्ली में मानसून के आते ही रविवार तड़के राष्ट्रीय राजधानी उसके आसपास के कई हिस्सों में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश हुई।

श्री महापात्र ने कहा, “दिल्ली में अधिकतम पांच सेमी बारिश दर्ज की गई, अगले दो दिनों तक बारिश जारी रहेगी।”

बुलेटिन में राष्ट्रीय राजधानी और एनसीआर के आसपास के क्षेत्रों में अधिक बारिश के अनुमान जताए गए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी मध्य और राष्ट्रीय राजधानी सहित उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं।

रिपोर्ट के अनुसार मुंबई क्षेत्र में अधिकतम 18 सेमी बारिश दर्ज की गई और आज भी भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। मध्य भारत में मानसून सक्रिय है।

मौसम विभाग ने कहा कि देश में अगले पांच दिनों के दौरान कोई लू नहीं चलेगी।

जारी रिपोर्ट के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में चार से छह डिग्री सेल्सियस की कमी होने के आसार हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय