Sunday, September 8, 2024

रेलवे भर्ती घोटाला : सीबीआई की पूरक चार्जशीट में तेजस्वी का भी नाम, 12 जुलाई को होगी सुनवाई

नई दिल्ली। सीबीआई ने रेलवे भर्ती घोटाला मामले में दिल्ली के राऊज एवेन्यू कोर्ट में पूरक चार्जशीट दाखिल की है। सीबीआई ने इस चार्जशीट में बिहार के उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को आरोपित बनाया है। कोर्ट इस चार्जशीट पर 12 जुलाई को सुनवाई करेगा।

सीबीआई इस मामले में लालू यादव और राबड़ी देवी के खिलाफ पहले ही चार्जशीट दाखिल कर चुकी है। कोर्ट ने 1 जून को सीबीआई को पूरक चार्जशीट दाखिल करने के लिए समय दे दिया था। इसी मामले में कोर्ट ने 15 मार्च को लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी और मीसा भारती को पचास-पचास हजार रुपये के मुचलके पर जमानत दी थी। कोर्ट ने 27 फरवरी को इन तीनों समेत सभी आरोपितों के खिलाफ दाखिल चार्जशीट पर संज्ञान लिया था। 7 अक्टूबर, 2022 को रेलवे भर्ती घोटाला मामले में सीबीआई ने लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी और मीसा भारती समेत 16 आरोपितों के खिलाफ दिल्ली के राऊज एवेन्यू कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की थी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

रेलवे भर्ती घोटाला मामले में सीबीआई ने भोला यादव और हृदयानंद चौधरी को गिरफ्तार किया था। भोला यादव 2004 से 2009 तक लालू यादव के ओएसडी रहे थे। रेलवे भर्ती घोटाला लालू यादव के रेल मंत्री रहने के दौरान का है। भोला यादव को ही इस घोटाले का मास्टरमाइंड माना जा रहा है। आरोप है कि लालू यादव के रेल मंत्री रहते नौकरी के बदले जमीन देने के लिए कहा जाता था। नौकरी के बदले जमीन देने के काम को अंजाम देने का काम भोला यादव को सौंपा गया था।

भोला यादव 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में बहादुरपुर सीट से विधायक चुने गए थे। सीबीआई ने मई के तीसरे सप्ताह में इस मामले में लालू यादव के परिजनों से जुड़े 17 ठिकानों पर छापेमारी की थी। सीबीआई ने लालू यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटी मीसा भारती के पटना, गोपालगंज और दिल्ली स्थित ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस मामले में सीबीआई ने 23 सितंबर को प्रारंभिक जांच (पीई) दर्ज की थी।

जांच एजेंसी ने कहा है कि उसने बिहार में नौकरी के बदले जमीन मामले में यहां राउज एवेन्यू अदालत में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, पुत्र तेजस्वी यादव और पश्चिम मध्य रेलवे के तत्कालीन महाप्रबंधक महिप कपूर सहित 17 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। इस मामले में यह दूसरा आरोपपत्र दायर किया गया है।

केंद्रीय जांच ब्यूरो ने 18 मई 2022 को इस संबंध में मामला दर्ज किया था।

आरोप पत्र में आरोपी बनाए गए लोगों के नाम इस प्रकार हैं: लालू प्रसाद यादव ,तेजस्वी यादव, राबड़ी देवी,

महिप कपूर, मनोज पांडे, डॉक्टर पी एल बांकर , दिल चंद कुमार, ज्ञानचंद राय, हजारी राय, मैसर्स ए के इंफोसिस्टम प्राइवेट लिमिटेड ,महेश सिंह, मोहम्मद धनिफ अंसारी, शत्रुघ्न राय, विश्वकर्मा राय, अशोक कुमार यादव रामवृक्ष यादव और राजनाथ सिंह ।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय