Tuesday, March 5, 2024

यह मेरी गारंटी है कि देश के हर गरीब परिवार के पास पक्का घर होगा: मोदी

संबलपुर (ओडिशा)- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि हाल ही में पेश किए गए केंद्रीय बजट ने देश के सभी वर्गों, खासकर गरीब लोगों के विकास की गारंटी दी है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पश्चिमी ओडिशा में संबलपुर के बाहरी इलाके में स्थित रेमेड ग्राउंड में ‘गारंटी समाधान’ नामक विशाल सभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा,“मोदी की गारंटी का मतलब है गारंटी, पूरे होने की गारंटी। मोदी की गारंटी यह सुनिश्चित करेगी कि देश के हर गरीब परिवार के पास पक्का घर होगा।”

उन्होंने कहा कि देश में चार करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को पक्के मकान उपलब्ध कराए गए हैं और केंद्र सरकार ने बजट में गरीबों के लिए दो करोड़ और पक्के मकान बनाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए दिन-रात काम कर रही है कि देश के हर गरीब परिवार के पास पक्का घर हो।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार की प्राथमिकता है कि गरीबों और किसानों की आय का स्तर कैसे बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि हाल ही में संसद में पेश अंतरिम बजट का उद्देश्य गरीबों, महिलाओं, युवाओं और अन्य को सशक्त बनाना है।

श्री मोदी ने कहा,“यह बजट सबके विकास की गारंटी देता है।” उन्होंने कहा कि ओडिशा के लगभग 40 लाख किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सीधा लाभ मिला है। सरकार ने प्रत्येक किसान के खाते में 30,000 रुपये स्थानांतरित किए हैं और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोतरी सुनिश्चित की है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 से पहले कांग्रेस सरकार ने राज्य में किसानों से 36,000 करोड़ रुपये का धान खरीदा था, लेकिन भाजपा सरकार के पिछले दस वर्षों के कार्यकाल के दौरान किसानों को एमएसपी के लिए 1.10 लाख करोड़ रुपये मिले हैं।

उन्होंने आदिवासियों की उपेक्षा करने और उन्हें अपने वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल करने के लिए कांग्रेस की कड़ी आलोचना की और कहा कि भाजपा सरकार ने उन्हें प्रमुखता दी है और पिछले दस वर्षों के दौरान आदिवासी क्षेत्रों के विकास के लिए बजट आवंटन में वृद्धि की है। उन्होंने कहा कि ये भाजपा ही है, जिसने आदिवासी समुदाय को पहचाना और श्रीमती द्रौपदी मुर्मु को भारत का राष्ट्रपति बनाया।

उन्होंने कहा कि तीन दिन पहले जब उन्होंने (श्रीमती मुर्मु) संसद को संबोधित किया, तो पूरी दुनिया ध्यान से सुन रही थी लेकिन यह कांग्रेस और उनके सहयोगी थे जिन्होंने श्रीमती द्रौपदी मुर्मु जी का अपमान करके पूरे आदिवासी समुदाय तथा ओडिशा के लोगों का अपमान किया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार देश में मछुआरों को सशक्त बनाने के लिए कदम उठा रही है।

श्री मोदी ने कहा कि आज ओडिशा के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है, क्योंकि शिक्षा, रेलवे, सड़क, बिजली और पेट्रोलियम के क्षेत्रों में लगभग 70,000 करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शुरू की गई हैं।

प्रधानमंत्री ने दावा किया कि ओडिशा में इन परियोजनाओं से सड़क, रेलवे और उच्च शिक्षा क्षेत्र की महत्वपूर्ण परियोजनाओं के अलावा प्राकृतिक गैस, कोयला और बिजली उत्पादन से जुड़े ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। ओडिशा के लोग गरीब वर्ग, मजदूर, श्रमिक वर्ग, व्यवसायियों तथा किसानों सहित समाज के अन्य सभी वर्गों को आज की विकास परियोजनाओं का लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि इससे ओडिशा के युवाओं के लिए रोजगार के हजारों नए अवसर भी पैदा होंगे।

श्री मोदी ने कहा,“पिछले 10 वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई नीतियों से ओडिशा को बहुत फायदा हुआ है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय