Saturday, May 11, 2024

राजस्थान में सोमवार से तीखे होंगे सर्दी के तेवर, माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन शून्य डिग्री पर पारा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

जयपुर। राजस्थान में सर्दी धीमी रफ्तार से बढ़ रही है। हिमालय के तराई क्षेत्र में बर्फबारी कम होने और विंड पैटर्न में संभावित बदलाव में हो रही देरी के चलते प्रदेश में अभी शीतलहर का दौर शुरू नहीं हुआ है। हालांकि, अंतराल में सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश से पारे का मिजाज नरम रहा है।

बीती रात भी प्रदेश के सात जिलों में पारा 10 डिग्री से कम रहा है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने पर मौसम में बदलाव का पूर्वानुमान जताया है। पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन शनिवार को पारा जमाव बिंदु पर रहा। जयपुर, कोटा, चित्तौड़गढ़, अलवर, अजमेर में भी शनिवार को न्यूनतम तापमान शुक्रवार जैसा ही रहा। श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ में सुबह हल्की धुंध रही। जयपुर, अजमेर, भरतपुर, कोटा, जोधपुर और उदयपुर संभाग में सुबह मौसम बिल्कुल साफ रहा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मौसम विभाग ने 11 दिसंबर से प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का अंदेशा जताया है। ऐसे में अगले सप्ताह फिर से कई जिलों में बारिश और कोहरे का दौर शुरू होने का पूर्वानुमान है। विक्षोभ के असर से प्रदेश में अगले सप्ताह से सर्दी के तेवर तीखे रहने की संभावना है। माउंट आबू में शनिवार को भी तापमान जमाव बिंदु पर रहने से यहां पेड़-पौधों पर ओस की बूंदें जमी नजर आईं। शेखावाटी में भी गलन भरी सर्दी रही। यहां सीकर, चूरू, फतेहपुर में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे रहा।

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 11-12 दिसंबर से एक कम प्रभाव वाला पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के राज्यों पर सक्रिय होगा, जिससे जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, लद्दाख और उत्तराखंड के ऊंचे पहाड़ों पर स्नोफॉल (बर्फबारी) होगी। ये सिस्टम 14 दिसंबर तक सक्रिय रहेगा और 15 दिसंबर को ये आगे चला जाएगा। इस सिस्टम के आगे जाने के बाद उत्तर भारत से तेज बर्फीली हवा आएगी, जिससे राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ पूर्वी मध्य प्रदेश और गुजरात के शहरों में सर्दी तेज होगी।

राजस्थान में सीकर, चूरू, श्रीगंगानगर के अलावा हनुमानगढ़ में भी न्यूनतम तापमान सिंगल डिजिट में रहा। माउंट आबू के बाद सबसे ठंडा क्षेत्र सीकर का फतेहपुर रहा, जहां का न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। चूरू में न्यूनतम तापमान 7.3, श्रीगंगानगर में 9.5 डिग्री सेल्सियस रहा। बीती रात संगरिया 7.9, चूरू 7.3, जालोर 8.3, अलवर और डबोक 10.2, बाड़मेर 11, करौली 11, अजमेर 11.3, भीलवाड़ा 11.6, धौलपुर 12.8, जोधपुर 10.8, बीकानेर 11.2, बारां 13.3, डूंगरपुर 13.8, फलोदी 14.8 और कोटा में न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस मापा गया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय