Tuesday, April 23, 2024

शामली में आज मनाया गया विश्व क्षय रोग दिवस

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

शामली। इस वर्ष विश्व क्षयरोग दिवस के अवसर पर 24 मार्च 2024 को होली पडने के कारण गुरुवार को विश्व क्षयरोग दिवस मनाया गया। प्रधानमंत्री के लक्ष्य वर्ष 2025 तक टी०बी० मुक्त करने हेतु जनसामान्य को क्षय रोग टी०बी० के प्रति जागरूक करने के उददेश्य से विश्व क्षय रोग दिवस के रूप में मनाया जाता है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनिल कुमार की अध्यक्षता में टी०बी० दिवस का कार्यकम सम्पन्न किया गया। उन्होंने बताया कि जागरूकता से ही टी०बी० को 2025 तक उन्मूलन किया जा सकता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिला क्षय रोग अधिकारी डा० विनोद कुमार ने बताया कि जनपद में 1750 मरीज अभी इलाज ले रहे है वर्ष 2023 में 3640 टीबी मरीजों को खोजकर इलाज पर रखा गया है एवं समस्त टी०बी० रोगियों को निक्षय पोषण योजना के अन्र्तगत डी.बी.टी. के माध्यम से 500 रू० प्रतिमाह मरीज के खाते में दिये जा रहे है एवं 09 सितम्बर वर्ष 2022 में राष्ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्री टी०बी० मुक्त भारत अभियान की घोषणा की गयी जिसके अन्र्तगत निक्षय मित्र बनकर टी०बी० मरीजों को गोद लेकर मदद करने का आव्हान किया गया। जिसके उपरान्त जनपद में कुल 154 निक्षय मित्र बनाये गये है।

निक्षय मित्रों द्वारा जनपद में 740 मरीजो को गोद लेकर पोषण किट अभी तक वितरण की गयी है एवं मौजूद समस्त कर्मचारियो को बताया गया कि यदि आपके आस-पडोस में भी लक्षण सहित व्यक्ति जैसे दो हफ्ते से अधिक खांसी, खांसी के साथ बलगम /खून का आना, रात्रि में सोते समय पसीना आना, भूख ना लगाना, लगातार वजन में गिरावट होना इत्यादि जैसे लक्षण पाये जाते है उनको नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर जॉच कराने हेतु प्रेरित करे।

प्रत्येक माह की 15 तारीख को निक्षय दिवस के रूप में समस्त स्वास्थ्य इकाईयो पर मनाया जाता है जिसके लिए समस्त कर्मचारियो को अवगत कराया गया कि आप सम्भावित टी०बी० मरीजो को चिन्हित कर अपने नजदीकी आशा बहनो को सूचित कर दे एवं आशा बहने निक्षय दिवस पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर ले जाकर निशुल्क जाँच कराये।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय