Saturday, June 15, 2024

राइट टू एजुकेशन के अंतर्गत जिले में हो शत प्रतिशत दाखिले : सीडीओ

गाजियाबाद। दुर्गावती देवी सभागार विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल की अध्यक्षता में बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित कार्यक्रमों की मासिक समीक्षा बैठक हुई। बैठक में सभी ब्लॉक द्वारा किए जा रहे कार्यों, निपुण लक्ष्यों को बिंदुवार रुचि त्यागी द्वारा पीपीटी के माध्यम से प्रदर्शित किया गया।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

विगत वर्ष के सापेक्ष नवीन शैक्षिक सत्र में परिषदीय विद्यालयों में नामांकन पर समीक्षा करते हुए अभिनव गोपाल ने ब्लॉकवार जानकारी प्राप्त की। उन्होंने ग्रीष्मावकाश के बाद की स्पष्ट तरीके से योजना बनाने के निर्देश दिए। विद्यालय खुलने के पश्चात प्रत्येक बच्चे के अभिभावकों से संपर्क करते हुए उनकी उपस्थिति और ठहराव सुनिश्चित करने हेतु रणनीति तय करने के साथ-साथ परिणाम से अवगत कराने के लिए निर्देशित किया।

 

प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की धनराशि बच्चों या उनके अभिभावकों के खातों में अंतरित किए जाने के संबंध में संज्ञान लेते हुए दस्तावेजों के पूर्ण किए जाने और प्रत्येक स्तर से सत्यापन पूर्ण किए जाने के लिए निर्देशित किया। जिन बच्चों के आधार अभी तक नहीं बन पाए हैं उसके लिए यथाशीघ्र आवश्यक कदम उठाए जाने के लिए आदेशित किया। राइट टू एजुकेशन के अंतर्गत होने वाले दाखिलों की स्थिति पर जानकारी करते हुए शत प्रतिशत कार्य पूर्ण किए जाने के लिए कहा।

पौधारोपण अभियान को सफल बनाने के लिए स्थान चिन्हित

 

पौधारोपण अभियान को सफल बनाने के लिए स्थान चिन्हित करने और ब्लॉकवार कार्ययोजना तैयार करने हेतु आदेशित किया गया। आगामी सत्र में निपुण अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु राज्य शैक्षिक प्रबन्धन और प्रशिक्षण संस्थान प्रयागराज से प्रशिक्षण प्राप्त करके आएएसआरजी पूनम शर्मा और विनीता त्यागी से जानकारी प्राप्त की। एसआरजी पूनम शर्मा ने बताया कि एनसीईआरटी की हिन्दी, अंग्रेज़ी और गणित की पुस्तकों को कक्षा एक और दो में लागू किया जा रहा है। जिसे उत्तर प्रदेश के परिपेक्ष्य में परिवर्तित किया गया है। इसकी विस्तृत जानकारी प्रशिक्षण में दी गई। जिसे अब विद्यालयों तक प्रशिक्षण द्वारा पहुंचाया जाएगा। मुख्य विकास अधिकारी ने अंत में सभी को समग्र प्रयास और परिणाम आधारित कार्य करने हेतु प्रेरित किया। बैठक में परियोजना निदेशक पीएन दीक्षित, ओपी यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, डायट प्राचार्य जितेन्द्र सिंह मलिक, उप प्राचार्या ज्योति दीक्षित, समस्त खंड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक, एसआर जी, एआरपी, जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी सुधीर त्यागी, डीपीओ वार्ष्णेय, जिला पंचायत राज अधिकारी प्रदीप कुमार, जिला समन्वयक माध्यमिक शिक्षा पवन कुमार भाटी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय