Friday, September 20, 2024

पोलैंड के साथ भारत के ऐतिहासिक मैत्री संबंध और मजबूत होंगे: मोदी

वार्सा (पोलैंड)- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को विश्वास व्यक्त किया कि उनकी पोलैंड यात्रा से भारत और पोलैंड के द्विपक्षीय संबंधों में और मजबूती आएगी। श्री मोदी पोलैंड में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों द्वारा अपने सम्मान में आयोजित एक समारोह को संबोधित कर रहे थे।


श्री मोदी दो दिन की यात्रा पर आज वार्सा पहुंचे। उनकी कल राष्ट्रपति आंद्रजेज डूडा और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ बातचीत होगी। श्री मोदी ने भारतीय समुदाय को भारत की विकास यात्रा का भागीदार बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि नई प्रौद्योगिकी और स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में भारत और पोलैंड के बीच सहयोग बढ़ रहा है। उन्होंने विश्वास जताया कि इस यात्रा में कल पोलैंड के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ गुरुवार को होने वाले उनकी मुलाकात से दोनों देशों के बीच पुराने मैत्रीपूर्ण संबंध और मजबूत होंगे। श्री मोदी ऐसे समय पोलैंड आएं है जबकि दोनों देश अपने राजनयिक संबंध की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 


उन्होंने कहा कि भारत का कोई प्रधानमंत्री 45 वर्ष बाद पोलैंड की यात्रा पर आया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी है और भारत तथा पोलैंड के साझा मूल्य दोनों देशों को एक दूसरे के करीब लाते हैं।
उन्होंने यूक्रेन युद्ध के समय वहां फंसे भारतीय छात्र छात्राओं को निकालने में पोलैंड की ओर से मिली मदद के लिए पोलैंड सरकार का आभार जताया । श्री मोदी ने पोलैंड में भारतीय समुदाय के लोंगों को भारत के पर्यटन का ब्रांड अम्बेस्डर बनने और हर साभ पोलैंड के पांच पांच परिवारों को भारत भ्रमण के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया।


श्री मोदी ने इस अवसर पर पोलैंड के साथ जामसाहब स्मारक युवा विनियम कार्यक्रम शुरू किए जाने की भी घोषणा की पोलैंड के 20 युवाओं को हर वर्ष भारत आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गुजरात भूकंपन के समय सबसे पहले सहायता लेकर पुंचे देशों में पोलैंड आगे था।
श्री मोदी ने कहा कि डोबरी महाराजा कोल्हापुर और मौंटे कैसिनों युद्ध स्मारक भारत और पोलैंड की जनता के बीच संबंधों का उदाहरण हैं।


श्री मोदी ने कहा , ‘ पहले भारत सारे देशों से समान समान दूरी बनाए रखो की नीति पर चलता था, आज हमारी नीति है कि सारे देशों से समान नजदीकी बना कर चलने की है। आज का भारत सबसे जुड़ना चाहता है, आज का भारत सबके विकास की बात करता है आज का भारत सबके साथ है सबके हित के बारे में सोचता है। ’
श्री मोदी ने कहा कि हमें गर्व है कि आज दुनिया भारत को विश्व बंधु के रूप में सम्मान दे रही है और पोलैंड में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों को भी यही अनुभव हो रहा होगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय