Saturday, May 11, 2024

राजस्थान के 13 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट, जालोर के सांचौर में बरसा तीन इंच पानी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

जयपुर। राज्य में आज 13 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है। जैसलमेर, जोधपुर में भारी बारिश की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि पाली, जालोर, बीकानेर, बाड़मेर, उदयपुर, सिरोही, राजसमंद, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़ और बांसवाड़ा में तेज बारिश की संभावना जताते हुए इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान 15 से ज्यादा जिलों में बरसात हुई। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर के अलावा राजसमंद, अजमेर, जयपुर, दौसा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, टोंक, सीकर, अलवर, भीलवाड़ा, चूरू शामिल है।

राजस्थान में पश्चिमी जिलों में तेज बारिश हुई। बुधवार देर शाम जालोर, बाड़मेर, बीकानेर में तीन इंच तक पानी बरसा। जैसलमेर में तेज गर्मी से परेशान लोगों को बारिश से काफी राहत मिली। मध्यप्रदेश और राजस्थान के कोटा संभाग में हो रही बारिश से चंबल में लगातार पानी आ रहा है। इस कारण कोटा बैराज के तीन गेट से 10 हजार क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा गया है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अगले तीन-चार दिन राज्य के अधिकांश जिलाें में हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं तेज बारिश होने का अनुमान है। दो जिलों में आज भी तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट है, जबकि 11 अन्य जिलों में भी तेज बारिश होने की संभावना जताते हुए यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान जैसलमेर, राजसमंद, जयपुर, अजमेर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा समेत 15 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई। सबसे ज्यादा बरसात जालोर के सांचौर में 78 मिमी (3 इंच) हुई। जालोर के चितलवाना, सायला में भी अच्छी बारिश हुई। जैसलमेर में गर्मी और उमस से परेशान लोगों को बुधवार शाम हुई बारिश से थोड़ी राहत मिली। पोकरण, रामगढ़, सम, चांधण समेत कई जगह तेज बारिश हुई। बीकानेर के भी कोलायत, बज्जू, लूणकरणसर समेत कई जगह अच्छी बारिश हुई। कोलायत में 52 मिमी बरसात हुई। पश्चिमी राजस्थान के जिलों में पिछले कुछ दिनों से बारिश नहीं होने के कारण यहां गर्मी और उसम से लोगों की परेशानी बढ़ गई थी।

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक मानसून ट्रफ लाइन अभी फलौदी, कोटा, गुना, दमोह होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इसके अलावा एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन पंजाब और पाकिस्तान की सीमा पर बना हुआ। इस सिस्टम के असर से राजस्थान में बारिश हो रही है। मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि इस सिस्टम के असर से 23 जुलाई तक राज्य के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहेगा।

राज्य में मानसून के इस सीजन में अब तक 97 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। राजस्थान में 1 जून से 19 जुलाई तक 282.6 मिमी औसत बरसात हो गई। जबकि इस समय तक 143.8 मिमी औसत बरसात होती है। जिलेवार रिपोर्ट देखें तो सबसे ज्यादा औसत बरसात सिरोही जिले में 864.4 मिमी हुई है, जबकि सबसे कम बरसात जैसलमेर में 97.4 मिमी हुई है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय