Saturday, May 11, 2024

इजराइल में बर्बर हमले का गुनहगार हमास का एक और कमांडर गाजा में मारा गया, संचार व्यवस्था फिर ठप

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

तेल अवीव/यरुशलम/साना/वाशिंगटन। गाजा पट्टी पर युद्ध के 26वें दिन बुधवार को इजराइली सुरक्षा बलों और फिलिस्तीन के आतंकवादी संगठन हमास के बीच घमासान मचा हुआ है। इजराइल की थलसेना और वायुसेना ने सात अक्टूबर के गुनहगारों में से एक और हमास के खूंखार कमांडर (सेंट्रल जबालिया बटालियन) इब्राहिम बियारी को सुरंग में ढेर कर दिया। इससे पहले इस बर्बर गुनाह में शामिल हमास कमांडर निजाम अबू अजीना को मार गिराया जा चुका है। इजराइल ने रातभर मिसाइल और रॉकेट दागकर हमास के दर्जनों मजबूत ठिकानों (सुरंगों) को ध्वस्त कर दिया। इस बीच गाजा में संचार व्यवस्था फिर ठप पड़ गई है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई है।

एक रिपोर्ट् में दावा किया गया है कि इजराइल के सैनिकों ने गाजा में हमास की प्रमुख चौकी पर कब्जा कर उसके कुछ कमांडरों समेत 50 आतंकियों को ढेर कर दिया है। इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने बुधवार सुबह इसकी पुष्टि की है। आईडीएफ ने कहा कि इस जमीनी लड़ाई में उसके नौ सैनिकों का बलिदान हो गया। वेस्ट बैंक के जेनिन में बुधवार सुबह इजराइली फौज और हमास आतंकियों के बीच झड़प हुई। इजराइल ने हमास के कई खूंखार आतंकियों के घरों को बमों से उड़ा दिया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि यमन के हूथी विद्रोहियों को जवाब देते हुए इजराइली सेना ने उसकी सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल को मार गिराया। इजराइल की फौज ने हमास की कमान को बड़ा नुकसान पहुंचाया है। इजराइल सात अक्टूबर की बर्बरता में शामिल हमास के दहशतगर्दों को चुन-चुन कर मार रहा है। जिस स्थान पर कमांडर इब्राहिम बियारी को ढेर किया गया, वहां बड़ा गड्ढा हो गया और बड़े पैमाने पर क्षति हुई।

इस बीच फिलिस्तीन की प्रमुख दूरसंचार कंपनी पलटेल ने कहा है कि पहले जो इंटरनेशनल एक्सेस मिला था उसे दोबारा रोक दिया गया है। इस वजह से समूचे गाजा में इंटरनेट सेवा ठप हो गई है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मिस्र की सीमा पर स्थित राफा बॉर्डर को गंभीर रूप से घायल फिलिस्तीनी नागरिकों के लिए खोला जा सकता है। यह जानकारी ब्रिटेन के विदेश कार्यालय ने गाजा में फंसे ब्रिटिश नागरिकों को दी है।

यमन की राजधानी साना से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ईरान समर्थक हूथी विद्रोहियों ने इजराइल को चेतावनी दी है कि अगर उसने हमास के खिलाफ जंग नहीं रोकी तो घातक परिणाम होंगे। उस पर ड्रोन और मिसाइल से हमले जारी रखेंगे। विद्रोहियों ने अल-मसीराह टीवी पर इस आशय का बयान जारी किया है। बयान में दावा किया गया है कि उसने मंगलवार को इजराइल पर सैकड़ों मिसाइल दागी हैं। इस पर इजराइल ने कहा है कि उसने हूथी की मिसाइलों को मार गिराया। अमेरिका ने हूथी विद्रोहियों की इस घोषणा पर प्रतिक्रिया दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने वाशिंगटन में कहा कि अगर कोई भी इस संघर्ष में शामिल होने की सोच रहा है तो उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए।

पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने इसकी पुष्टि की है कि इजराइल ने हूथी विद्रोहियों की तरफ से दागी गई मिसाइलों को मार गिराया है। इजराइल के सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कोनरिक्स ने कहा है कि गाजा के जबालिया हमले में हमास कमांडर इब्राहिम बियारी का मारा जाना हमारे लिए बड़ी कामयाबी है। यह भूमिगत सुरंग में छुपा हुआ था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय