Sunday, May 19, 2024

विधानभवन के अंदर खुली जगह पर प्लास्टिक फेंकने पर लगेगा जुर्माना : मुख्य सचिव

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने रविवार को विधानभवन सचिवालय में स्वच्छता ही सेवा अभियान के अन्तर्गत ‘हमारा स्वच्छ सचिवालय’ अभियान की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि विधानभवन के अंदर अगर कोई भी कर्मी प्लास्टिक फेंकता हुआ नजर आए, तो उससे जुर्माना लिया जाए।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि स्वच्छता एक अच्छी आदत है, जो हमारे जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाती है। हमारे शरीर के लिए स्वच्छता बहुत जरूरी है। यह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है। स्वच्छता स्वयं की जिम्मेदारी होनी चाहिए। हम सभी को अपने कार्यालय को स्वच्छ रखना चाहिए। जब आप स्वच्छ होंगे तभी स्वस्थ, समर्थ और सशक्त होंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने सचिवालय कर्मियों से अपील करते हुए कहा कि विधानभवन के अंदर सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करें। प्लास्टिक हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है, ये जाने बिना ही कि इससे पर्यावरण के साथ-साथ हमारी सेहत को कितना नुकसान हो रहा है। सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं होना चाहिए। विधानभवन सचिवालय के अंदर जगह-जगह पर कूड़ेदान रखें जाएं और लोग इनका इस्तेमाल करें।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत प्रदेश के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों, कार्यालय, बाजारों में प्रधानमंत्री के आह्वान पर एक तारीख, एक घंटा स्वच्छता के लिए श्रमदान अभियान चलाया गया। साथ ही 17 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस अभियान में आम जनमानस ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया है।

मुख्य सचिव ने कहा कि हमारा यह सामूहिक प्रयास राष्ट्रपिता बापू को उनकी जयंती की पूर्व संध्या पर स्वच्छांजलि होगी। हर प्रदेशवासी अपने आस-पास के परिवेश में साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए श्रमदान कर रहा है। श्रमदान हम सभी का नागरिक कर्तव्य है। हमारा प्रदेश स्वच्छ हो, हम सभी स्वस्थ रहें, इसके लिए हमें स्वच्छता को अपनी आदत बनानी होगी।

इस मौके पर अपर मुख्य सचिव नियुक्ति, कार्मिक एवं कृषि देवेश चतुर्वेदी, प्रमुख सचिव सचिवालय प्रशासन के. रविन्द्र नायक सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय