Sunday, May 12, 2024

यूपी में डेंगू का भयंकर कहर, 1,700 पार, कई जिले हुए चिन्हित

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में डेंगू के ताजा मामले 1,700 का आंकड़ा पार कर गए हैं। अकेले लखनऊ में पिछले 24 घंटों में 37 नए पॉजिटिव मामले सामने आए। ये मामले शहर के ऐशबाग, अलीगंज, चंद्र नगर, गोसाईंगंज, इंदिरा नगर, चिनहट, काकोरी, एनके रोड, रेड क्रॉस, सिल्वर जुबली और तुरियागंज क्षेत्रों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों से दर्ज किए गए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि जिन लोगों का टेस्ट पॉजिटिव आया है, वे घर पर स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं। डॉ. अग्रवाल ने कहा, “हम उनकी स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं।” उन्होंने कहा कि डेंगू के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की संयुक्त टीमों ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में लार्विसाइडल और फॉगिंग गतिविधियां कीं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसके अलावा, जनता को अपने घरों के आसपास पानी जमा न होने देने, पानी से भरे बर्तनों और टंकियों को ढकने, कूलरों को सप्ताह में एक बार खाली करने और उन्हें फिर से भरने से पहले साफ कपड़े से साफ करने और पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने के महत्व के बारे में बताया। पिछले 30 दिनों में, शहर में हर दो घंटे में तीन नए डेंगू संक्रमण की सूचना मिली है, जिसमें बीमारी के कारण एक की मौत हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अधिकतम मामले गोमती नगर, इंदिरानगर और अलीगंज जैसे पॉश इलाकों से सामने आ रहे हैं। विशेषज्ञों ने कहा कि यह स्थिति नवंबर के मध्य तक जारी रहने की संभावना है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, हर दिन कम से कम 30 लोग संक्रमित हो रहे हैं, जो सितंबर में 21 के औसत दैनिक संक्रमण से 42 प्रतिशत अधिक है, जिस महीने डेंगू तीव्र गति से बढ़ा। बलरामपुर, लोकबंधु और एसपीएम सिविल जैसे प्रमुख सरकारी अस्पतालों में डेंगू वार्ड क्षमता के करीब हैं, उनके बाह्य रोगी विभागों में इलाज के लिए बुखार के मरीजों की भीड़ ज्यादा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय