Saturday, April 20, 2024

दिल्ली-पटना सहित लालू यादव के परिवार के 15 ठिकानों पर पड़ी ईडी की रेड

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

पटना/नई दिल्ली/रांची। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को जमीन के बदले नौकरी (लैंड फॉर जॉब) स्कैम में बड़ी कार्रवाई की। ईडी की टीम ने लालू परिवार ओर उनके करीबियों के पटना सहित देश के 15 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है। यह रेड दिल्ली, नोएडा, पटना, रांची और मुम्बई में की गई है। इससे पहले सीबीआई ने इस मामले में लालू यादव, राबड़ी देवी और मीसा भारती के साथ तेजस्वी यादव के दिल्ली स्थित ठिकानों पर छापेमारी की ।

पटना में राजद के पूर्व विधायक के अबू दोजाना के घर पर भी ईडी की टीम पहुंची है। यहां भी तलाशी ली जा रही है। पूर्व एमएलए अबू दोजाना लालू के करीबी हैं। पेशे से बिल्डर हैं।लालू यादव की तीन बेटियों के घर भी रेड की गई है। हेमा, रागिनी और चंदा का घर दिल्ली में है, जिनके घर पर ईडी की टीम मौजूद है। बिहार के उप मुख्यमंत्री और लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव के दिल्ली आवास पर भी ईडी की टीम पहुंची है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अबू दोजाना के पटना-रांची घर पर आय से अधिक संपत्ति मामले में ईडी ने रेड मारी है। सुबह ईडी के 12 अफसर उनके घर पहुंचे। छापेमारी के दौरान अबू दोजाना घर की बालकनी में आए और कहा कि ये कार्रवाई राजनीतिक साजिश है। इस दौरान अधिकारियों ने सभी लोगों को घर के अंदर ही रहने की हिदायत दी। इस मामले में अधिकारी कुछ भी बोलने से बचते नजर आए। दुजाना राजद के पूर्व विधायक हैं। वे सुरसंड से पिछला चुनाव हार गए गए थे।

जिस मामले में यह छापेमारी की जा रही है वह 14 साल पुराना है। उस वक्त लालू यादव रेल मंत्री थे। आरोप है कि मंत्री रहते हुए लालू यादव ने रेलवे में लोगों को नौकरी देने के बदले उनकी जमीन लिखवा ली थी। अब इसी मामले को लेकर उनके और उनके करीबी समेत कुल 15 लोगों को समन जारी किया गया है।

इससे पहले केंद्रीय जांच एजेंसी ने लैंड फॉर जॉब केस में मंगलवार को राजद सुप्रीमो लालू यादव से पूछताछ की थी। लालू यादव फिलहाल दिल्ली में अपनी बेटी मीसा भारती के आवास पर हैं। वे हाल ही में किडनी ट्रांसप्लांट के बाद स्वस्थ होकर सिंगापुर से लौटे हैं। सीबीआई के अधिकारियों ने लालू से करीब तीन घंटे तक सवाल पूछे। उससे एक दिन पहले सोमवार को लालू की पत्नी राबड़ी देवी के पटना स्थित आवास पर सीबीआई की टीम पहुंची थी। सीबीआई अधिकारियों ने करीब पांच घंटे तक राबड़ी से पूछताछ की।

रेलवे में नौकरी के बदले रिश्वत में जमीन लेने के आरोपों के मामले में सीबीआई जांच कर रही है। वहीं, मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी जांच कर रही है। सीबीआई ने इस मामले में चार्जशीट भी दाखिल कर दी। इस मामले में लालू यादव के करीबी व पूर्व विधायक भोला यादव और हृदयानंद चौधरी भी अभियुक्त हैं। राजद नेता लालू यादव के ओएसडी रहे भोला यादव को सीबीआई ने 27 जुलाई को गिरफ्तार किया था। भोला 2004 से 2009 के बीच तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव के ओएसडी थे।

लालू, राबड़ी समेत 16 को 15 मार्च को पेश होने के आदेश

27 फरवरी को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने राजद सुप्रीमो लालू यादव, पूर्व सीएम और उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बड़ी बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती को समन जारी किया। जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में सीबीआई की चार्जशीट पर कोर्ट ने समन जारी किया था। जिसमें 15 मार्च को कोर्ट में सभी को पेश होने के आदेश दिए गए हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय