Saturday, May 11, 2024

बच्चों को ऐसे संस्कार दें कि वे अपनी भाषा, साहित्य, संस्कृति, गांव, प्रदेश और देश के लिए जिएं: अमित शाह

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गांधीनगर। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने रविवार को गांधीनगर में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के क्षेत्रीय केंद्र और गुजरात सरकार के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इस मौके पर एनएसजी के महानिदेशक एमए गणपति समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

इससे पहले अमित शाह ने जीआईएचईडी-क्रेडाई की ओर से 450 सोसाइटी में आयोजित सामूहिक पौधरोपण कार्यक्रम में हिस्सा लिया। 40 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले माणसा-बालवा 4 लेन रोड का शिलान्यास किया। माणसा में 2 करोड़ रुपये की लागत से बने उप रजिस्ट्रार कार्यालय का लोकार्पण किया। माणसा के चंद्रसर ग्राम में विकसित किए जा रहे तालाब का दौरा किया और मातृभूमि के लिए प्राणों को न्योछावर करने वाले वीरों को श्रद्धांजलि देने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत माणसा में स्मारक पट्टिका का भी अनावरण किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि 15 अगस्त 2023 को आज़ादी का अमृत महोत्सव संपन्न हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज़ादी के अमृत महोत्सव में वर्ष 1857 से 1947 तक देश के स्वतंत्रता संग्राम में अपने जीवन का सर्वोच्च बलिदान देने वाले सभी स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति समग्र देश के लोगों के मन में सम्मान और श्रद्धांजलि की भावना पैदा की है। शाह ने कहा कि जब वे माणसा के एक गांव में शहीद स्मारक का भूमिपूजन करने गए थे, तब पूरे गांव में 90 प्रतिशत लोगों को इस बात की जानकारी नहीं थी कि वर्ष 1857 के आंदोलन में इस गांव के 5 लोग शहीद हुए थे। उन्होंने कहा कि देश भर में स्वाधीनता आंदोलन से जुड़े जो अनेक स्थान और शहीद विस्मृत थे, उनका स्मरण कर उन्हें चिरंजीवी बनाने का काम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया है।

अमित शाह ने कहा कि आज़ादी के अमृत महोत्सव की पूर्ण आहुति के साथ ही आज़ादी के अमृत काल की शुरुआत हो रही है। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि 15 अगस्त 2047 तक हम रहें या न रहें लेकिन भारत माता अजर-अमर हैं। उन्होंने कहा कि भारत युगों-युगों से दुनिया का मार्गदर्शन कर रहा है।

उन्होंने कहा कि अगले 25 वर्षों में भारत अंतरिक्ष, शिक्षा और सुरक्षा सहित हर क्षेत्र में प्रथम स्थान पर होगा। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल दुनिया भर में भारत की अर्थव्यवस्था 11 वें नंबर पर थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना दिया है। प्रधानमंत्री ने आह्वान किया है कि 2027 से पहले भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। उन्होंने कहा कि हम में से बहुत सारे लोगों को आज़ादी के आंदोलन में भाग लेने और देश के लिए शहीद होने का मौका नहीं मिला लेकिन हमें देश के लिए जीने से कोई नहीं रोक सकता। उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत हमारे घर से होनी चाहिए। हमें अपने बच्चों को ऐसे संस्कार देने होंगे कि वे अपनी भाषा, साहित्य, संस्कृति, गांव, प्रदेश और देश के लिए जीएं। उन्होंने कहा कि जो अपनी भाषा, संस्कृति, गांव और प्रदेश को नहीं जानेगा वह देश को भी नहीं पहचानेगा और जो देश को नहीं पहचानेगा वह देश का भला कभी नहीं कर पाएगा।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि अगर हम अपनी 15 हजार वर्ष से भी अधिक पुरानी संस्कृति और इतिहास का परिचय अपने बच्चों और युवाओं को नहीं कराएंगे तो हमारी संस्कृति के विलुप्त होने की जिम्मेदारी सिर्फ और सिर्फ हमारी होगी। उन्होंने आग्रह किया कि आजादी के अमृत महोत्सव में हम यह संकल्प ले कि अपनी आनेवाली पीढ़ी को अपने देश के प्रति अक्षुण देशभक्ति औरअपनी भाषा एवं संस्कृति के लिए गौरव का संकल्प लेने के लिए प्रेरित करेंगे।

शाह ने कहा कि आज अनावरण की गयी स्मारक पट्टिका पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का एक उदगार है कि “मेरे जीवन का क्षण-क्षण और मेरे शरीर का कण-कण इस देश के भले के लिए खर्च करने का मैं संकल्प करता हूं”। उन्होंने कहा कि अगर देश के 130 करोड़ नागरिक यह संकल्प लें तो देश बहुत आगे बढ़ेगा।

अब गुजरात में भी खुलेगा एनएसजी का रीजनल सेंटर: केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि आज राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के क्षेत्रीय केंद्र का भूमिपूजन हुआ है। उन्होंने कहा कि एनएसजी के मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद और कोलकाता में चार रीजनल कार्यालय हैं और बहुत ही आनंद की बात है कि अब गुजरात में भी एनएसजी का रीजनल सेंटर खुलने वाला है।

शाह ने कहा कि एनएसजी आतंकवाद से बखूबी निपटने वाली एक प्रमुख संस्था है। अपनी स्थापना से लेकर अब तक एनएसजी ने 100 से ज्यादा विशेष अभियान चलाकर और सैकड़ों आतंकवादियों को मौत के घाट उतारकर जनता को बचाने का कार्य किया है। एनएसजी ने मुंबई हमले सहित अनेक ऑपरेशन में शानदार काम किया है। श्री शाह ने कहा कि लेकावाडा में 60 एकड़ भूमि में बनने वाले रीजनल सेन्टर के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 400 करोड़ रुपये मंजूर किये हैं और यह सेंटर 30 महीने में पूरा हो जाएगा।

अमित शाह ने कहा कि आज माणसा के अनेकविध विकास कार्यों का भी शिलान्यास हुआ है। उन्होंने कहा कि मलाव, मालण और चंद्राणु,तीनों तालाब इतने विकसित होंगे कि 100 वर्ष बाद भी लोग माणसा को याद रखेंगे। माणसा के आसपास के सभी 9 तालाबों के वर्षा के पानी से भरने की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने कहा कि माणसा से गांधीनगर तक का फोरलेन मार्ग भी बनेगा और इसरोड के शुरू हो जाने के बाद लोग 15 मिनट में गांधीनगर और 30 मिनट में अहमदाबाद पहुंच जाएंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय