Monday, May 20, 2024

कोरोना की चौथी लहर की आशंका के मद्देनजर अलर्ट मोड़ पर स्वास्थ्य विभाग, मॉकड्रिल किया गया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
कैराना। देश में कोविड-19 की चौथी लहर की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। सीएचसी पर आयोजित मॉकड्रिल के दौरान कोविड आपदा से निपटने के लिए विभाग द्वारा की गई तैयारियों को परखा गया। कोरोना की चौथी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी कमर कस ली है।
मंगलवार को उच्चाधिकारियों के निर्देश पर नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर एसीएमओ डा. जाहिद अली त्यागी की उपस्थिति में मॉकड्रिल कार्यक्रम आयोजित हुआ। मॉकड्रिल के दौरान सबसे पहले सरकारी एम्बुलेंस कोविड मरीज को लेकर सीएचसी परिसर में दाखिल होती है। जहां पर पीपीई किट पहने पहले से ही तैयार डा. विकास बरनवाल अपने सहयोगी स्वास्थ्यकर्मियों के साथ मरीज को रिसीव करते है।
इसके बाद स्ट्रेचर से मरीज को सीएचसी पर बनाए गए कोविड वार्ड में शिफ्ट किया गया। यहां पर मरीज के स्वास्थ्य परीक्षण के बाद चिकित्सकों ने उसे ऑक्सीजन मुहैया कराई। मरीज के स्वास्थ्य की गहनता से जांच किये जाने के बाद उसे आवश्यक उपचार दिया गया।
मॉकड्रिल के दौरान सीएचसी प्रभारी डा. शैलेन्द्र चौरसिया समेत अस्पताल स्टाफ मौजूद रहा। सीएचसी प्रभारी ने बताया कि देशभर में कोविड के मरीजों की संख्या में निरन्तर वृद्धि हो रही है। कोविड आपदा से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार है। इसके लिए लिए ट्रेसिंग, ट्रैकिंग व ट्रीटमेंट की रणनीति पर काम किया जा रहा है।
विगत दिनों क्षेत्र के गांव रामड़ा में एक महिला कोविड पॉजिटिव मिली थी, जिसे होम आइसोलेट किया गया था। सीएचसी पर आठ बेड का कोविड सेंटर बना हुआ है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन के सिलेंडर व अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध है।
थाना भवन में भी देश व प्रदेश व जनपद मे बढ़ते कोरोना के प्रभाव को देखते हुये स्वास्थ विभाग कितना सक्षम है आज सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र पर ए सी एमओ डा. अथर जमील के नेतृत्व मे मार्कड्रील कराई गई।
 स्वास्थ केन्द्र पर दोपहर 11-30 पर केन्द्र अधीक्षक डा. नवजीत बेदी के तत्वाधान मे कोरोना के मरीज को एम्बुलैंस मे लाने से लेकर आक्सीजन व इलाज तक सभी प्रकार से माकड्रिल कर स्वास्थय  ईकाई की पूरी पडताल की गई। मार्कड्रिल मे सभी कार्य ठीक प्रकार से किये गये।
बाद में ए सी एम ओ अथर जमील ने आक्सीजन प्लान्ट को चलवा कर देखा तथा जनरेटर आदि का निरीक्षण भी किया।  उन्होंने बताया कि कोरोना का जनपद में भी प्रभाव बढ़ा है, अभी तक ग्यारह केस सामने आ चुके है।
मार्कड्रिल में डा. विकास, डॉ सावेज, फार्मेसिस्ट डबराल, स्वीपर नितिन आदि मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय