Saturday, May 18, 2024

फ्रांस में मास्टर्स की पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों को मिलेगा 5 साल का वर्क वीजा : पीएम मोदी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि फ्रांस में मास्टर डिग्री हासिल करने वाले भारतीय छात्रों को अब पढ़ाई के बाद पांच साल का वर्क वीजा दिया जाएगा।

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर फ्रांस की आधिकारिक यात्रा पर गए मोदी ने गुरुवार को पेरिस में एलए सीन म्यूजिकल में भारतीय समुदाय को अपने संबोधन के दौरान यह घोषणा की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा, “पिछली बार जब मैं फ्रांस आया था, तो यह निर्णय लिया गया था कि फ्रांस में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों को अध्ययन के बाद दो साल का कार्य वीजा मिलेगा। अब, यह निर्णय लिया गया है कि फ्रांस में मास्टर्स की पढ़ाई करने वाले भारतीय छात्रों को पांच साल का कार्य वीजा दिया जाएगा।”

अपने संबोधन के दौरान, प्रधानमंत्री ने फ्रांस में भारतीय समुदाय के योगदान पर भी प्रकाश डाला, जो भारत-फ्रांस साझेदारी की मजबूत नींव बनाते हैं।

भारत से लगभग 65,000 अप्रवासी वर्तमान में फ्रांस में रहते हैं।

फ्रांसीसी दूतावास के आंकड़ों के अनुसार, लगभग 27 लाख छात्र फ्रांसीसी उच्च शिक्षा के लिए नामांकन करते हैं, जिनमें से 14 प्रतिशत विदेशी छात्र हैं।

फ्रांस मैनेजमेंट पढ़ाई के लिए विशेष रूप से लोकप्रिय है, जिसमें 70 प्रतिशत से अधिक भारतीय छात्र हैं।

कोविड के बाद एकत्र किए गए नवीनतम आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2021-2022 शैक्षणिक वर्ष में फ्रांस में लगभग 6,000 भारतीय छात्र थे।

विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना ने पिछले साल कहा था कि वर्ष 2025 तक देश में फ्रांस में 20,000 भारतीय छात्र पढ़ेंगे।

योजना को “महत्वाकांक्षी” बताते हुए कोलोना ने कहा, “हम 2025 तक फ्रांस में 20,000 भारतीय छात्र चाहते हैं। हम 5,000 के करीब से शुरुआत कर रहे हैं। यह बहुत महत्वाकांक्षी है, लेकिन इसकी कोई सीमा नहीं है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय