Saturday, May 18, 2024

छह माह तक की आयु के बच्चे को केवल मां का दूध पर्याप्त: पूनम तिवारी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। बच्चे को छह माह तक केवल स्तनपान। यहां तक कि पानी भी नहीं। इसी बात को लेकर धात्री माताओं और परिवार के सदस्यों को जागरूक करने के लिए बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार (आईसीडीएस) की ओर से एक मई से “नो वाटर ओनली ब्रेस्ट फीडिंग” अभियान चलाया जाएगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी ने बताया- बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की निदेशक सरनीत कौर ब्रोका की ओर से प्रदेश के जिलाधिकारियों व जिला कार्यक्रम अधिकारियों को पत्र के माध्यम से दिशा निर्देश जारी कर किये गये हैं।
पूनम तिवारी ने बताया- शासन के निर्देश पर अभियान से संबंधित दिशा-निर्देश सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों को जारी कर दिये गए हैं। उन्होंने कहा- छह महीने तक के बच्चों को ‘पानी नहीं, केवल स्तनपान’ अभियान 30 जून तक संचालित किया जाएगा। अभियान के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को छह माह तक के बच्चों को केवल स्तनपान सुनिश्चित करना है। मां का दूध छह महीने तक के बच्चे के लिए अमृत के समान होता है। बाल मृत्यु दर में कमी लाने के लिए आवश्यक है कि जन्म के एक घंटे के अंदर ही बच्चे को स्तनपान शुरू करा दिया जाए और छह महीने की आयु तक बच्चे को केवल मां का दूध ही पिलाया जाए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा- छह माह की आयु तक केवल स्तनपान बच्चे की जीवन की रक्षा के लिए अत्यंत आवश्यक है। मगर, जागरूकता की कमी के साथ ही समाज में प्रचलित विभिन्न मिथकों के कारण छह माह तक बच्चे को स्तनपान के साथ, शहद, चीनी का घोल और पानी आदि का सेवन करा दिया जाता है। इसके चलते बच्चों को कई प्रकार का बीमारी हो जाती हैं। यह सोच कर कि बच्चे को प्यास लग रही होगी, अक्सर मां पानी पिला देती हैं। उन्होंने कहा बच्चे को छह माह तक पानी की जरूरत नहीं होती। मां के दूध में अन्य पौष्टिक तत्वों के साथ-साथ पानी भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होता है।

उन्होंने बताया – समस्त कन्वर्जन विभागों ,जनप्रतिनिधियों ,डेवलपमेंट पार्टनर के सहयोग से “पानी नहीं केवल स्तनपान” अभियान आयोजित किया जाएगा। अभियान के तहत ग्राम स्तरीय रैली का आयोजन, प्रत्येक ग्राम्य स्वास्थ्य पोषण दिवस (वीएचएसएनडी) सत्र पर जीरो से छह माह तक की आयु के शिशुओं की माताओं व अभिभावकों को “पानी नहीं केवल स्तनपान” का परामर्श दिया जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय