Thursday, April 18, 2024

वाराणसी में जी-20 सम्मेलन की तैयारियों ने जोर पकड़ा, कमिश्नर ने की समीक्षा बैठक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

वाराणसी। जिले में जी-20 सम्मेलन की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। शहर में जी-20 की प्रस्तावित बैठक से पहले सोमवार को मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने सम्मेलन की तैयारियों से संबंधित समीक्षा बैठक की। बैठक में तैयारियों के लिए गठित कमेटियों के कार्यो की भी कमिश्नर ने समीक्षा की।

बैठक में प्रोटोकॉल, लॉजिस्टिक्स एवं होटल व्यवस्था के लिए गठित टीम के सदस्यों पुलिस उपायुक्त (यातायात), अपर ज़िलाधिकारी(प्रोटोकॉल), एयरपोर्ट डायरेक्टर, उपनिदेशक पर्यटन ने आयोजन में मूवमेंट प्लान, मूवमेंट रूट में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन, वाहनों का प्रबंध, होटल एवं रूम व्यवस्था, लाइज़न ऑफिसर की तैनाती, आगंतुकों की स्वागत व्यवस्था समेत अन्य कार्यो को लेकर तैयारियों को बताया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सुरक्षा समिति के सदस्य पुलिस आयुक्त समेत अन्य नामित अफसरों ने सुरक्षा संबंधित व्यवस्था पर चर्चा की। इसी तरह पर्यटन समिति के सदस्यों पुलिस उपायुक्त (वरुणा एवं काशी ज़ोन), अपर ज़िलाधिकारी(नगर), उपनिदेशक पर्यटन, क्षेत्रीय सांस्कृतिक अधिकारी एवं अन्य के कार्यो में पर्यटन व्यवस्था, पर्यटन स्थलों पर साफ़-सफ़ाई, फ़साड लाइटिंग कार्य, पर्यटन स्थलों संबंधित ब्रॉशर आदि का प्रकाशन एवं वितरण, क्रूज़ व्यवस्था, प्रतिनिधि मंडल का स्वागत, टूरिस्ट गाइड की तैनाती आदि है।

विद्यार्थियों पर आधारित सहभागिता समिति के सदस्यों मुख्य विकास अधिकारी, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी, विश्वविद्यालयों के कुलसचिव, प्रधानाचार्य को जी-20 आधारित ह्यूमनचेन, वॉकथान्, मार्चपास्ट, पोस्टर-मेकिंग, निबंध लेखन, स्लोगन राइटिंग, मानव श्रृंखला समेत अन्य प्रतियोगिताएँ तथा वॉकाथॉन, साइकिल रैली एवं सेमिनार, वर्कशॉप, सिंपोसियम तथा अन्य थीम-आधारित कार्यक्रमों का आयोजन करना है।

बैठक में कार्यक्रम स्थल व्यवस्था समिति के सदस्यों को मुख्य मार्गों, कॉलोनी, व्यापारिक प्रतिष्ठानों में जनसभागिता के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन, संस्थाओं, मंडलों के प्रतिभाग संबंधित आयोजन, वेंडिंग ज़ोन एवं पार्किंग ज़ोन के निर्धारण आदि के कार्य करना है। सौंदर्यीकरण समिति के सदस्यों नगर आयुक्त, उपाध्यक्ष-वीडीए, सीईओ-छावनी समेत अन्य अफसरों को सड़कों की मरम्मत एवं सौंदर्यीकरण, हार्टिकल्चर, फ़व्वारे लगाने का कार्य, चौराहों का सौंदर्यीकरण, प्रकाश व्यवस्था, स्कल्पचर इंस्टॉलेशन, थिमैटिक आर्ट वर्क आदि का कार्य करना है। बैठक में प्रोटोकॉल एवं लॉजिस्टिक्स के लिए एडीसीपी (ट्रैफ़िक)ने जी-20 सम्मेलन के लिए प्रस्तावित मार्गों का विवरण दिया ।

कमिश्नर ने सप्ताह में दो-तीन बार नियमित रूप से बैठक एवं आयोजन स्थलों व मार्गों का निरीक्षण आदि करने का निर्देश दिया। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि सारनाथ जाने के लिए प्रस्तावित मार्ग पर आशापुर चौराहे के समीप भूमि अधिग्रहण का कार्य पूर्ण करते हुए बॉटलनेक हटाए जाने का कार्य एक माह में पूर्ण कर ले। कमिश्नर ने जी-20 सम्मेलन में प्रतिभागियों को वितरित की जाने वाले ब्रोशर एवं बुकलेट के कंटेंट की जाँच करते हुए फाइनल किए जाने को भी कहा।

बैठक में जिलाधिकारी एस. राजलिंगम, नगर आयुक्त सिपू गिरी, वीडीए उपाध्यक्ष अभिषेक गोयल, सीईओ, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर डॉ० सुनील वर्मा,अपर नगर आयुक्त राजीव राय सहित अन्य विभागों के अफसर भी मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय