Saturday, September 21, 2024

मुज़फ्फरनगर में फर्ज़ी अभिलेखों के आधार पर पुलिस भर्ती परीक्षा देने आए दो गिरफ्तार

मुजफ्फरनगर। फर्जी अभिलेखों के आधार पर उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी लिखित परीक्षा देने आये दो अभ्यर्थियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। दोनों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

उ०प्र० पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ द्वारा आरक्षी नागरिक पुलिस की लिखित परीक्षा आयोजित की जा रही है। परीक्षा को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं सकुशल सम्पन्न कराने के उद्देश्य से पुलिस ने परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त सुरक्षा के प्रबंध किये है। आज परीक्षा की द्वितीय पाली में चेकिंग के दौरान थाना सिविल लाइन पुलिस द्वारा एसडी इंटर कॉलेज से फर्जी अभिलेखों के आधार पर परीक्षा देने आये 1 अभ्यर्थी को गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त की गिरफ्तारी के सम्बन्ध में थाना सिविल लाइन में गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पूछताछ में गिरफ्तार अभियुक्त का नाम मनीष पुत्र राजपाल निवासी ग्राम डगरपुर थाना खेकड़ा जनपद बागपत बताया है। पुलिस पूछताछ में अभ्यर्थी ने बताया कि मैंने वर्ष 2011 में हरिओम इंटर कॉलेज लोनी से हाईस्कूल किया था, जिसमें मेरी जन्मतिथि 17.10.1996 अंकित है। इसी स्कूल से मैने वर्ष 2013 में इंटर की परीक्षा पास की । इसके उपरान्त आर्मी की परीक्षा में शामिल होने हेतु वर्ष 2015 में हाईस्कूल का दूसरा प्रमाण पत्र प्रवीण पुत्र रामपाल के नाम से शान्ति निकेतन मथुरा से फर्जी तरीके से बनवाया गया, जिसमें मैने अपनी जन्मतिथि 16.07.1999 अंकित करायी तथा उसी समय प्रवीण नाम से आधार कार्ड भी बनवाया। वर्तमान भर्ती में आवेदन मनीष पुत्र रामपाल के नाम से किया गया था, परन्तु आधार वेरिफिकेशन में अभियुक्त का नाम प्रवीण आने पर उपरोक्त तथ्यों का खुलासा हुआ।

आधार के विवरण को छिपाने हेतु अभियुक्त अपने पहचान पत्र के नाम पर आधार कार्ड न लाकर पेन कार्ड व ड्राइविंग लाइसेंस लाया था क्योकिं आधार कार्ड में उसका नाम प्रवीण अंकित था। अभियुक्त का मूल पता ग्राम डगरपुर थाना खेकडा बागपत है। केन्द्र व्यवस्थापक की तहरीर के आधार पर अभियुक्त के विरुद्ध सिविल लाइन पर मुकदमा दर्ज कराया गया है।

एक दूसरे मामले में भी फर्जी अभिलेखों के आधार पर उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी लिखित परीक्षा देने आये 1 अभियुक्त को थाना नई मण्डी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस भर्ती परीक्षा की द्वितीय पाली में चेकिंग के दौरान थाना नई मण्डी पुलिस द्वारा सनातन धर्म कन्या इंटर कॉलेज से फर्जी अभिलेखों के आधार पर परीक्षा देने आये 1 अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त की गिरफ्तारी के सम्बन्ध में थाना नई मण्डी पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है।

गिरफ्तार अभियुक्त का नाम  समीर सोलंकी पुत्र मुरारी लाल निवासी चोला बुलदंशहर है। पुलिस ने बताया कि थाना नई मण्डी पर सनातन धर्म कन्या इंटर कॉलेज में द्वितीय पाली में हरेन्द्र कुमार के नाम से परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुआ, जिसको बायोमेट्रिक की कार्यवाही के दौरान संदिग्ध लगने पर लखनऊ के डेटाबेस से वेरिफिकेशन हेतु अनुरोध किया गया। डेटाबेस से मिलान करने पर परीक्षार्थी की जन्मतिथि व नाम में आधार कार्ड में विरोधाभास पाया गया। सत्यापन के उपरान्त इससे बाद परीक्षा पूछताछ की गयी, जिसमें उसने पूछताछ के दौरान बताया कि इसके द्वारा ओवरऐज हो जाने के कारण अपने गांव के हरेन्द्र नाम के व्यक्ति के नाम से फार्म भर दिया गया था एवं अपनी फोटो लगा दी गयी थी। आधार कार्ड में भी उसके नाम में परिवर्तन कराया गया था। अभ्यर्थी का वास्तविक नाम समीर सोलंकी पुत्र मुरारी लाल निवासी चोला बुलदंशहर पाया गया। केन्द्र व्यवस्थापक की तहरीर के आधार पर अभियुक्त के विरुद्ध थाना नई मण्डी पर मुकदमा दर्ज कराया गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय