Sunday, May 5, 2024

उत्तर प्रदेश जल्द बनेगा सर्वोत्तम प्रदेश : नारायण नाणे

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
नोएडा। जनपद गौतम बुद्ध नगर के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में 21 से 25 सितंबर तक आयोजित हुए यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का सोमवार को समापन हो गया। पांच दिन तक चले ट्रेड शो में तीन लाख से भी ज्यादा लोग खरीदारी के लिए पहुंचे। उपभोक्ताओं का सबसे ज्यादा फोकस उत्तर प्रदेश के हस्तशिल्प, गारमेंट और इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों को लेकर देखने को मिला। वहीं सबसे खास बात ये रही कि 75 हजार से ज्यादा एक्सपोर्ट ऑर्डर भी एग्जीबिटर्स को प्राप्त हुए।
ट्रेड शो में 200 से अधिक स्टॉल लगाए गए थे। इनमें उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों से आई करीब 300 महिला उद्यमियों ने भी हिस्सा लिया। जिन महिलाओं ने उत्तर प्रदेश सरकार के उत्तर प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत अपना छोटा व्यापार स्थापित किया है, उन्हें भी यहां पर मौका दिया गया था। ट्रेड शो में 60 देशों के 500 विदेशी बायर्स ने हिस्सा लिया। इन्होंने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया। आखिरी दिन उपस्थित अतिथियों में भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री नारायण राणे, एमएसएमई मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री भानू प्रताप सिंह वर्मा, उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास और एक्सपोर्ट प्रमोशन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी व एमएसएमई और खादी वस्त्र के कैबिनेट मंत्री राकेश सचान मौजूद रहे।
इस अवसर पर बोलते हुए भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने कहा कि उत्तर प्रदेश का वातावरण देख कर बहुत अधिक प्रसन्नता हो रही है। यह ट्रेड शो अभी तक का नंबर एक ट्रेड शो रहा है, जिसका श्रेय मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी को जाता है। उन्होंने कहा कि जिस तरह प्रदेश में हर क्षेत्र का विकास हो रहा है, वह जल्दी ही सर्वोत्तम प्रदेश बनेगा। 2030 तक हमारा देश को दुनिया की तीसरे नंबर की इकोनॉमी बनाने का लक्ष्य है, जिसे पूरा करने में उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि पहले उत्तर प्रदेश के लोग नौकरी के लिए दूसरे राज्यों में जाते थे, लेकिन प्रदेश में जिस तरह विकास हो रहा, उससे यह चीज साफ नजर आती कि अब यूपी के लोगों को अन्य राज्यों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि यहां इंडस्ट्री के लिए बेहतरीन माहौल बन रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री विकास के हर मार्ग पर काम कर रहे हैं।
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास और एक्सपोर्ट प्रमोशन मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सर्वोत्तम प्रदेश बनने के लिए अग्रसर है। इसी साल फरवरी में हुए यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 17 देशों में रोड शो किए, इसका फायदा यह हुआ कि प्रदेश को 36 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। उन्होंने कहा कि यह ट्रेड शो मुख्यमंत्री के सपने, प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने में मील का पत्थर साबित होगा। नंदी ने कहा कि प्रदेश न केवल डोमेस्टिक और इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मामले में तेजी से आगे बढ़ रहा है, इसी प्रकार एक्सप्रेस वे के मामले में भी देश के अन्य राज्यों से आगे है।
एमएसएमई और उत्तर प्रदेश के खादी वस्त्र के कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने कहा कि यह ट्रेड शो प्रदेश में निवेश बढ़ाने के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि जिस तरह इस शो में उत्साह देखने को मिला है, उससे सरकार ने भी उत्साहित होकर हर साल इसका आयोजन किया जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय